गांधी जयंती तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा बिहार: नीतीश कुमार

बिहार इस साल 2 अक्टूबर तक पूरा राज्य खुल में शौच की समस्या से मुक्त हो जाएगा. सीएम नीतीश कुमार ने हर घर शौचालय कार्यक्रम की समीक्षा की है.

News18 Bihar
Updated: June 5, 2019, 2:32 PM IST
गांधी जयंती तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा बिहार: नीतीश कुमार
file photo
News18 Bihar
Updated: June 5, 2019, 2:32 PM IST
बिहार इस साल 2 अक्टूबर तक पूरा राज्य खुल में शौच की समस्या से मुक्त हो जाएगा. सीएम नीतीश कुमार ने हर घर शौचालय कार्यक्रम की समीक्षा की है. सीएम ने कहा है कि अगर खुले में शौच और पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध हो जाए तो 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा. आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में अब तक 1.11 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो चुका है.

सीएम ने कहा है कि पर्यावरण की सुरक्षा बेहद जरूरी है. ऐसे में प्लास्टिक के कचरे को इकट्ठा कर उसका प्रयोग सड़क निर्माण में किया जा रहा है. शहरी इलाकों में जिनके पास शौचालय की व्यवस्था नहीं है उनके लिए चलते-फिरते शौचालय लगाए जाएंगे.

पानी की व्यवस्था ठीक करने को उपाय

राज्य में शुद्ध पानी की व्यवस्था के लिए हैंडपंप लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है. एक वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद चौधरी का कहना है कि इस साल 2 अक्टूबर तक राज्य को खुले में शौच से पूर्ण रूप से मुक्त करना है. इस योजना को सफल बनाने के लिए लोगों की आदतों में सुधार करने के सरकारी प्रयास भी किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

नीतीश कुमार बोले- जो एक धर्म के बारे में सोचे वो अधार्मिक

पूर्णिया में कारोबारी की हत्या, जेल से रची गई थी साजिश
Loading...

अगले चुनाव में बंद हो जाएगी माया-अखिलेश की 'दुकान': पासवान
First published: June 5, 2019, 2:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...