Covid-19 काल में लाभार्थियों के खातों में धनराशि हस्तांतरण के लिए बिहार ने जीता पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 दिसंबर को नयी दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में यह पुरस्कार विजेताओं को प्रदान करेंगे.(फाइल फोटो)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 दिसंबर को नयी दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में यह पुरस्कार विजेताओं को प्रदान करेंगे.(फाइल फोटो)

राज्य से बाहर काम करने वाले बिहार के 21 लाख से अधिक श्रमिकों को ‘बिहार सहायता मोबाइल ऐप’ के जरिये वित्तीय मदद (Financial Help) पहुंचाई गई थी.

  • Share this:

पटना. कोविड-19 महामारी (Covid-19 Epidemic) के दौरान लाभार्थियों के खातों में वित्तीय मदद के तहत सीधे पैसे डालने की बिहार सरकार (Government of Bihar) की पहल ने उसके विभागों को ‘डिजिटल इंडिया अवॉर्ड’ का विजेता (Digital India Award Winner) बना दिया है. यह पुरस्कार केंद्र सरकार देती है और इस साल बिहार को यह सम्मान ई-शासन के लिए नवोन्मेषी कदम उठाने के लिए मिलेगा. यह जानकारी रविवार को यहां जारी आधिकारिक बयान में दी गई.

उल्लेखनीय है कि राज्य से बाहर काम करने वाले बिहार के 21 लाख से अधिक श्रमिकों को ‘बिहार सहायता मोबाइल ऐप’ के जरिये वित्तीय मदद पहुंचाई गई थी. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग के अलावा राज्य के ‘नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर’ (एनआईसी) को संयुक्त रूप से ‘महामारी श्रेणी’ में ‘डिजिटल इंडिया अवॉर्ड-2020’ का विजेता चुना गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 दिसंबर को नयी दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में यह पुरस्कार विजेताओं को प्रदान करेंगे.

अब तक 1.77 करोड़ नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई है

बता दें कि लॉकडाउन लगने के बाद सबसे ज्यादा बिहार के ही प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में फसे हुए थे. इन मजदूरों को ट्रेन के माध्यम से बिहार लाया गया था. वहीं, इन मजदूरों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद के साथ-साथ अनाज भी खाने के लिए दिया गया था. वहीं, बिहार में शनिवार को कोविड-19 के 474 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 2,50,449 मामले हो गए. वहीं, छह और संक्रमितों की मौत होने से मृतक संख्या 1,379 हो गई. स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. बुलेटिन के मुताबिक नए मामलों में 196 पटना से, मुजफ्फरपुर से 28, और सीतामढ़ी से 20 हैं. बिहार में 5,085 मरीजों का इलाज चल रहा है. अब तक कुल 2,43,985 रोग से उबर चुके हैं जिनमें से 730 लोग बीते 24 घंटे में ठीक हुए. राज्य में अब तक 1.77 करोड़ नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज