COVID 19: बिहार की मदद के लिए आगे आए Bill Gates, दिए 15 हजार टेस्ट किट

बिल गेट्स
बिल गेट्स

बिल गेट्स की संस्‍था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बिहार को 15 हजार कोरोना (Corona) टेस्ट किट दान दिए हैं. इस बात की पुष्ठि सरकार ने की कि उन्हें ये किट मिल चुके हैं.

  • Share this:
पटना. कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) लोगों की की संख्या देश में दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. इस वैश्विक बीमारी से बिहार भी अब अछूता नहीं है. ऐसे में अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने वाले और माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने सूबे के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है. बिल गेट्स की संस्‍था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बिहार को 15 हजार कोरोना टेस्ट किट दान दिए हैं. इस बात की पुष्ठि सरकार ने की कि उन्हें ये किट मिल चुके हैं. ये किट सिंगापुर से रवाना किए गए थे जो मुंबई और लखनऊ होते हुए बुधवार को ही बिहार सरकार को मिले हैं. स्वास्‍थ्य विभाग के सचिव मनोज कुमार ने कहा कि फाउंडेशन की ओर से 15 हजार टेस्ट किट हमें मिले हैं जो कि एक बड़ी सहायता है.

पहले भी कर चुके हैं मदद
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि बिल गेट्स की फाउंडेशन ने बिहार के लिए कोई मदद भेजी हो. इससे पहले भी फाउंडेशन की तरफ से बिहार सरकार की काफी मदद की गई है. खुद बिल गेट्स बिहार आ चुके हैं और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कई बार मुलाकात भी कर चुके हैं.

अब पर्याप्त जांच किट
मनोज कुमार ने कहा कि बिल गेट्स ने ये मदद कर के सूबे के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार में पहले से दस हजार टेस्ट किट मौजूद थे. अब 15 हजार और किट मिलने के बाद यहां इनकी संख्या पर्याप्त हो गई है. आईसीएमआर की ओ से भी समय समय पर जांच किट उपलब्‍ध करवाए जा रहे हैं. इससे कोरोना जैसी महामारी से निपटने में काफी सहायता मिल रही है.



39 हुई संक्रमितों की संख्या
बिहार में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 39 पहुंच गई है. इनमें सिवान के 10, मुंगेर के 7, पटना के 5, गया के 5, गोपालगंज के 3, बेगूसराय का 3, नालंदा के 2, सारण का 1, लखीसराय का 1, भागलपुर का 1 और नवादा का एक केस शामिल है. इन संक्रमितों में से एक व्यक्ति की अब तक मौत हुई है जबकि 15 लोग कोरोना को पराजित कर रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद घर भेजे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः बिहार सरकार का बड़ा फैसला, मंत्री और विधायकों के वेतन में कटौती
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज