लाइव टीवी

जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर योग गुरु रामदेव के साथ हुए गिरिराज, निशाने पर ओवैसी

News18 Bihar
Updated: May 28, 2019, 12:35 PM IST
जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर योग गुरु रामदेव के साथ हुए गिरिराज, निशाने पर ओवैसी
फाइल फोटो

ओवैसी के जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दिए बयान पर गिरिराज ने कहा कि ओवैसी की राजनीति नफ़रत की है और वो केवल नफ़रत फैलाते हैं

  • Share this:
बीजेपी के फायरब्रांड नेता और बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर योग गुरु बाबा रामदेव का समर्थन किया है. गिरिराज ने जनसंख्या नियंत्रण पर सख़्ती का समर्थन करते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधक है.

चीन में 1979 में बने क़ानून का हवाला देते हुए गिरिराज ने कहा कि यही कारण है कि चीन आज ऊँचाई पर है. जनसंख्या के कारण ज़मीन की कमी है, हवा दूषित हो रहा है और पानी का स्तर भी गिर रहा है. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या का सामाजिक समरसता पर भी असर हो रहा है. विकास और सामाजिक समरसता के लिए बढ़ती जनसंख्या ख़तरा है. उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव को इस मुद्दे को उठाने के लिए मैं धन्यवाद देता हूं.

आज विश्व के 22 देशों में कड़ा क़ानून है और बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों में भी इसे लेकर मांग उठ रही है लेकिन ये दुर्भाग्य है कि जब मैं इस पर बोलता हुं तो लोग उसे राजनीति से प्रेरित कर देते हैं. गिरिराज ने कहा कि वोटोक्रेसी की राजनीति खत्म होनी चाहिए और इस मसले पर विपक्ष का भी नज़रिया भी होना चाहिए. क़ानून बनाने के सवाल पर गिरिराज सिंह ने कहा कि ये सब मसले सड़क से लेकर संसद तक तय हों क्योंकि वोटोक्रेसी की राजनीति करने वाले लोग इसे धर्म से जोड़ देते हैं.

ओवैसी के जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दिए बयान पर गिरिराज ने कहा कि ओवैसी की राजनीति नफ़रत की है और वो केवल नफ़रत फैलाते हैं जबकि हम विकास की बाते कर रहे हैं तो इसमें भी उन्हें नफरत ही दिखती है. मालूम हो कि बाबा रामदेव जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दिए गए अपने एक बयान को लेकर चर्चाओं में है. इस पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर जनसंख्या नियंत्रण का कानून नहीं बनाया गया तो यह देश इस बोझ को सहन नहीं कर पाएगा.

उन्होंने कहा कि हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर ऐसा नहीं है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को संभाल पाए, इसलिए देश में दो बच्चों का कानून बनाना जरूरी है. रामदेव ने कहा कि उनके बयान के पीछे कोई साप्रदायिक संदेश खोजना गलत है. उन्होंने कहा कि अपनी संख्या बढ़ाओ और हम राज करेंगे... जैसी बातों के वह पक्षधर नहीं हैं.

इनपुट- अमितेश

ये भी पढ़ें- RJD की बैठक उठेगा तेजप्रताप यादव पर कार्रवाई का मुद्दा !ये भी पढ़ें- हार की समीक्षा के लिए राजद की महत्वपूर्ण बैठक आज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 28, 2019, 11:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर