अपना शहर चुनें

States

Rajya Sabha By-Election: सुशील कुमार मोदी आज करेंगे नामांकन, नीतीश समेत ये दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)
सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)

Rajya Sabha By-Election: बिहार कोटे से राज्यसभा की सीट LJP के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान (RamVilas Paswan) के निधन से खाली हुई है. इस सीट के लिए एनडीए ने बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) को अपना उम्मीदवार बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 8:20 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में राज्यसभा की एक सीट के लिए हो रहे उपचुनाव (Rajya Sabha By Election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) आज यानी बुधवार को नामांकन दाखिल करेंगे. मोदी आज अपना नामांकन अपराह्न 12.30 बजे बतौर एनडीए प्रत्याशी दाखिल करेंगे. मोदी का नामांकन पटना कमिश्नर के कार्यालय में होगा और इसको लेकर एनडीए में शामिल सभी दलों के बड़े चेहरों को आमंत्रित किया गया है.

मोदी के नामांकन में खुद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी के साथ ही हम के अध्य्क्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी एवं वीआईपी के अध्यक्ष व मंत्री मुकेश सहनी भी रहेंगे. इन नेताओं सहित मोदी के नामांकन में बड़ी संख्या में विधायक और विधान पार्षद भी शामिल होंगे.

बिहार कोटे से राज्यसभा की सीट लोक जनशक्ति पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई है. बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद पासवान राज्यसभा के लिए बिहार से भेजे गए थे. नरेंद्र मोदी-2 सरकार में पासवान को खाद्य आपूर्ति मंत्री की जिम्मेदारी मिली थी. ऐसे में चर्चा है कि सुशील मोदी भी केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री बनाए जा सकते हैं.



दूसरी ओर महागठबंधन की ओर से श्याम रजक को उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा चल रही है. बता दें कि वे पहले जनता दल यूनाइटेड में थे और नीतीश कुमार और कैबिनेट में मंत्री भी थे, लेकिन विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पाला बदलकर राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हो गए थे. हालांकि किसी कारणवश उन्हें पार्टी का टिकट नहीं मिला. दरअसल श्याम रजक अपनी परंपरागत सीट फुलवारी शरीफ से टिकट चाहते थे, लेकिन किसी कारण से उन्हें टिकट नहीं मिला. अब माना जा रहा है कि श्याम रजक के साथ हुई इस ज्यादती की भरपाई करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल उन्हें राज्यसभा भेज सकता है.
गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनता दल दिवंगत रामविलास पासवान की पत्नी रीना पासवान को समर्थन देने के लिए इसलिए तैयार था, क्योंकि वह एक दलित चेहरा भी थींं. पर चिराग पासवान के इनकार के बाद आरजेडी दलित चेहरे श्याम रजक पर दांव खेलना चाहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज