बीजेपी विधायकों ने उठाई बिहार में माता जानकी विश्वविद्यालय की मांग, JDU के रुख पर निगाहें


भाजपा विधायकों की इस मांग पर आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल के नेताओं ने उठाए सवाल..

भाजपा विधायकों की इस मांग पर आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल के नेताओं ने उठाए सवाल..

बिहार में भाजपा विधायकों ने यूपी के तर्ज पर सीतामढ़ी में माता जानकी के नाम पर जानकी विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग उठाई है. जेडीयू की ओर से प्रतिक्रिया नहीं आई. कांग्रेस-आरजेडी और वाम दलों ने इसे ध्यान भटकाने की कोशिश वाला कदम बताया है.

  • Share this:
पटना. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने के बाद योगी सरकार उतर प्रदेश में श्री राम विश्वविद्यालय बनाने जा रही है. बिहार में भाजपा विधायकों ने भी यूपी के तर्ज पर सीतामढ़ी में माता जानकी के नाम पर जानकी विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग उठा दी है. विधायकों का कहना है कि श्रीराम और माता जानकी से जुड़ी तमाम जानकरियों को विश्व विद्यालय में पढ़ाया जाए. भाजपा विधायक संजय सरावगी ने मांग उठाते हुए कहा कि श्री राम और माता जानकी हर हिंदू के दिल में बसते हैं. श्रीराम को लेकर उतर प्रदेश सरकार श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना कर रही है तो माता जानकी के नाम पर सीतामढ़ी में माता जानकी के नाम पर भी जानकी विश्वविद्यालय बनाना चाहिए क्योंकि श्रीराम और जानकी और उनसे जुड़ी तमाम बातें करोड़ों हिंदू जानना चाहते हैं.

वहीं, भाजपा विधायक हरी भूषण ठाकुर कहते हैं कि माता जानकी के बिना राम अधूरे हैं. राम के बिना माता जानकी. सीतामढ़ी माता जानकी का जन्मस्थली है और जब सीतामढ़ी में माता जानकी के नाम पर विश्वविद्यालय बनेगा तो लोग श्री राम और माता जानकी के बारे में ऐसी-ऐसी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिससे लोग अभी तक अंजान होंगे.

वही बिहार सरकार के मंत्री और भाजपा नेता प्रमोद कुमार मंत्री रहने के बावजूद खुलकर तो नहीं कहते है लेकिन इतना कहना नहीं भूलते है कि जो मांग विधायक उठा रहे हैं, वो होना चाहिए. माता जानकी की यश और कीर्ति जितनी फैली है, वो तमाम जानकारी देश और दुनिया को मिलनी चाहिए. कोई इसका विरोध करता है तो वो गलत है लेकिन बिहार में NDA की सरकार है और ये फ़ैसला सर्वसम्मति से होना चाहिए.

भाजपा विधायकों के इस मांग पर आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल के नेता सवाल खड़ा कर साम्प्रदायिक रंग फैलाने की कवायद बता रहे हैं. कांग्रेस विधायक मुरारी कृष्ण कहते हैं कि बिहार में शिक्षा का हाल बदहाल है, पहले उसे सुधारिए. माता जानकी के नाम पर सियासत मत कीजिए. ऐसा विश्वविद्यालय बनाइए जिसमें क्वालिटी की पढ़ाई हो लेकिन आज ऐसा तो हो नहीं रहा है. ऊपर से इस तरह की मांगकर भाजपा माहौल को बिगाड़ना चाहती है.
आरजेडी विधायिका संगीता कुमारी कहती हैं कि भाजपा के लोग जो मांग कर रहे हैं, उसका जवाब वही दे सकते हैं. भारत सेक्यूलर देश है और हर किसी को शिक्षा पाने का अधिकार है लेकिन वो अधिकार भी बिहार में ठीक तरिके से मिल नहीं रहा है. ऊपर से इस तरह की मांग कर ध्यान भटकाने की कोशिश भाजपा के लोग कर रहे हैं.

भाजपा की सहयोगी JDU इस मामले पर बच-बचा के जवाब दे रही है. JDU विधायक रत्नेश सदा कहते हैं कि कौन क्या मांग कर रहे हैं, ये मै नहीं जानता, लेकिन इस मामले पर जो भी फ़ैसला होगा वो तो मुख्यमंत्री ही करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज