BJP सांसद बोले- वापस ली जाए प्रियंका और रॉबर्ड वाड्रा की SPG सुरक्षा

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) को एसपीजी सिक्योरिटी (SPG Security) मिली हुई है.

News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 4:40 PM IST
BJP सांसद बोले- वापस ली जाए प्रियंका और रॉबर्ड वाड्रा की SPG सुरक्षा
केंद्र सरकार ने हाल ही में मनमोहन सिंह से एसपीजी सुरक्षा वापस ली है (प्रियंका गांधी के साथ रॉबर्ड वाड्रा की फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 4:40 PM IST
भाजपा के राज्यसभा सांसद (BJP MP) और पार्टी के सीनियर लीडर आर के सिन्हा (MP RK Sinha) ने प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) और राबर्ट वाड्रा (Robert Wadra) की एसपीजी सुरक्षा (SPG Security हटाए जाने की मांग की है. सिन्हा ने कहा कि एसपीजी सुरक्षा संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को मिलनी चाहिए न की रैलियों को संबोधित करने वाले नेताओं को. राजद (RJD) नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा (Manoj Jha)के बयान पर जवाब देते हुए सिन्हा ने कहा की एसपीजी सुरक्षा कोई राजनिति का विषय नहीं है जो उस पर राजनीति किया जाय.

संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को मिले सुरक्षा
आर के सिन्हा ने कहा कि सरकार किसी की भी हो एसपीजी केवल संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को ही दी जाए. जब सांसद सिन्हा से उनकी सुरक्षा के बारे में पूछा गया तो आरके सिन्हा ने खुद पर भी थ्रेट होने की बात कही. मालूम हो कि हाल में ही केंद्र सरकार ने समीक्षा के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा को वापस लिया है. हालांकि सरकार के इस कदम पर विवाद भी छिड़ गया है. ये मुद्दा फिर गर्म हो गया है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्रियों की एसपीजी सुरक्षा हटाई जानी चाहिए. मनमोहन सिंह को एसपीजी की बजाय अब जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी.

किसे मिली है SPG सुरक्षा

फिलहाल भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को एसपीजी सिक्यॉरिटी मिली हुई है. ये सुरक्षा प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिजनों (माता-पिता, पति/पत्नी, बच्चे) को मिलती है.

क्या है जेड कटेगरी सुरक्षा
देश में एसपीजी के बाद देश के बड़े वीवीआईपी को सुरक्षा जेड प्लस सुरक्षा कवर मिलता है. इस कवर में 36 जवान दिन रात सुरक्षा में लगे होते हैं. एनएसजी कमांडो के साथ सीआरपीएफ और आईटीबीपी के जवान भी कवर में शामिल होते हैं. देश के प्रमुख मुख्यमंत्रियों को इसकी सुरक्षा मिली हुई है.
Loading...

इनपुट- निरंजन कुमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...