Bihar Election 2020: भाजपा ने 27 उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट का किया ऐलान, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

भाजपा ने सीटों के बंटवारे में जातिगत समीकरण का पूरा ध्‍यान रखा है. (फाइल फोटो)
भाजपा ने सीटों के बंटवारे में जातिगत समीकरण का पूरा ध्‍यान रखा है. (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020 ) को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली लिस्‍ट जारी कर दी है, जिसमें 27 उम्‍मीदवारों को ऐलान किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 12:04 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव  2020  (Bihar Assembly Elections 2020) में भारतीय जनता पार्टी को 121 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा. जबकि मंगलवार करीब शाम 5 बजे  बिहार राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भाजपा और जेडीयू (JDU) के बीच सीट बंटवारे का औपचारिक समझौता होने के बाद पार्टी एक्‍शन में आ गई है. भाजपा ने पहले अपने खाते में आने वाली 121 सीटों की लिस्‍ट जारी की और फिर देर रात 27 उम्‍मीदवारों का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि बीजेपी की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं.

श्रेयसी सिंह को जमुई से बनाया उम्मीदवार
भाजपा ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली निशानेबाज श्रेयसी सिंह को जमुई विधानसभा से अपना उम्मीदवार घोषित किया है. वह रविवार को भाजपा में शामिल हुई थीं. आपको बता दें कि वह पूर्व केंद्रीय मंत्री व समाजवादी नेता दिग्विजय सिंह की पुत्री हैं. जबकि पार्टी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि रविवार को जे पी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को स्वीकृति दी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने इस बैठक में हिस्सा लिया था.

वहीं, पार्टी ने कहलगांव विधानसभा सीट से पवन कुमार यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो कि पिछले विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के हिस्से में गई थी. लोजपा ने यहां से नीरज कुमार मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया था और उन्हें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह के हाथों पराजय का मुंह देखना पड़ा था.  बांका विधानसभा से पार्टी ने वर्तमान विधायक राम नारायण मंडल पर भरोसा जताया है जबकि कटोरिया, मुंगेर और बाढ़ विधानसभा सीटों पर पार्टी ने पिछला चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों पर दांव आजमाया है. कटोरिया से निक्की हेंब्रम और मुंगेर से प्रणव कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया गया है, तो बाढ़ से इस बार भी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह पार्टी के उम्मीदवार होंगे.
ये हैं 27 उम्‍मीदवार


>> कहलगांव- पवन कुमार यादव
>>बांका- राम नारायण मंडल
>>कटोरिया- निकी हेमबरम
>>मुंगेर- प्रणव यादव
>>लखिसरय- विजय कुमार सिंहा
>>बाढ़- ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानु
>>विक्रम- अतुल कुमार
>>बरहरा- राघवेंद्र प्रताप सिंह
>>तरारी- कौशल कुमार सिंह
>>शाहपूर- मुन्नी देवी
>>रामगढ़- अशोक सिंह
>>कोहनिया- निरंजन राम
>>भभुआ- रिंकी रानी पाण्डेय
>>चैनपुर- ब्रिजकिशोर बिंद
>>डेहरी- सत्यनारायण यादव
>>काराकाट- राजेश्वर राज
>>गोह- मनोज शर्मा
>>औरंगाबाद- रामाधार सिंह
>>गुरुआ- राजीव नंदन दाँगी
>>बोध गया- हरी मांझी
>>गया शहर- प्रेम कुमार
>>वजीरगंज- विरेंद्र सिंह
>> राजौली- कन्हैया कुमार
>>हिसुआ- अनिल सिंह
>>जमुई- श्रेयशी सिंह
>>वारसलीगंज- अरुणा देवी
>>आरा- अमरेन्द्र प्रताप सिंह



इससे पहले बिहार राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (Bihar NDA) में सीटों के बंटवारे के बाद भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने विधानसभा चुनाव के लिए मिली 121 सीटों की सूची जारी की है. इसके तहत भाजपा को पटना जिले की 14 में से 10 सीट पर चुनाव लड़ने का मौका मिला है. इसके अलावा पश्चिमी चंपारण की 7 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार उतारेगी, तो मोतिहारी संसदीय क्षेत्र की 6 में से 5 सीटें भी भाजपा के खाते में गई हैं. यही नहीं, भाजपा को कैमूर जिले की सभी 4 सीटों के साथ गया की 4 सीटें भी मिली हैं. हालांकि उसे नालंदा की 6 में से केवल 1 सीट पर ही चुनाव लड़ने का मौका मिला है. आपको बता दें कि बीजेपी की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज