Home /News /bihar /

Kumhrar Election Result: कुम्हरार से जीते बीजेपी के अरुण सिन्हा, राजद को 24463 मतों से मिली हार

Kumhrar Election Result: कुम्हरार से जीते बीजेपी के अरुण सिन्हा, राजद को 24463 मतों से मिली हार

Bihar Election Result: बीजेपी के अरुण सिन्हा 24463 मतों से जीते.

Bihar Election Result: बीजेपी के अरुण सिन्हा 24463 मतों से जीते.

Bihar Assembly Elections: कुम्हरार सीट (Kumhrar Seat) पर BJP की राह आसान बना रहे हैं एक लाख कायस्‍थ वोटर, यहां बीजेपी उम्मीदवार अरुण कुमार सिन्हा ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने राजद के धर्मेंद्र कुमार को हराया.

    पटना. भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण कुमार सिन्हा ने यहां राजद के धर्मेंद्र कुमार को 26463 वोटों से हरा दिया है. सीट पर सिन्हा को कुल 81400 यानि 54 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. जबकि, धर्मेंद्र कुमार को 54937 वोट मिले. खास बात है कि सिन्हा 2015 विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर जीत कर आ चुके हैं. पिछले इलेक्शन में उनकी जीत का अंतर 37275 वोट रहा था. इन चुनाव में बीजेपी अपनी हैट्रिक मारने में सफल हो गई है.

    परिसीमन के बाद बनी कुम्हरार विधानसभा सीट पर अभी तक दो बार ही चुनाव हुआ है और दोनों ही बार यहां पर BJP ने जीत का परचम लहराया है. कुम्हरार सीट पर कायस्‍थ समाज का दबदबा है और इसी बात का सीधा फायदा बीजेपी उठाती आई है. बीजेपी के अरुण सिन्हा ने यहां पर दो बार कांग्रेस और एलजेपी को मात दी है. हालांकि अब एलजेपी बीजेपी के साथ गठबंधन में है. बात की जाए यहां के तानेबाने की तो यहां पर पूरी तरह से चुनाव जातिगत वोटों पर ही टिका है.

    चार लाख वोटरों में एक लाख कायस्‍थ
    कुम्हरार की खास बात ये है कि यहां पर चार लाख वोटरों में से एक लाख से ज्यादा वोटर कायस्‍थ समाज के हैं. अरुण सिन्हा ने इनको साधने का काम बखूबी किया है. वहीं अब कांग्रेस और आरजेडी के सामने इन्हीं वोटरों को मनाने का बड़ा काम है. कायस्‍थ के बाद यहां पर भूमिहार और अतिपिछड़ा वोटरों की भी बड़ी संख्या है. यहां पर करीब 54 फीसदी पुरुष और 45 फीसदी महिला वोटर हैं.

    तीस हजार वोटों से जीत
    पिछले चुनावों में इस सीट पर केवल 38 फीसदी ही मतदान हुआ था. हालांकि इस दौरान बीजेपी के अरुण सिन्हा को 56 फीसदी वोट मिले और उसके बाद कांग्रेस के आकिल हैद को करीब 50 हजार वोटों पर संतुष्ट होना पड़ा था. अरुण कुमार सिन्हा बीजेपी के कद्दावर नेताओं में शुमार किए जाते हैं और उन्होंने लगातार दो बार यहां से चुनाव जीता है. पिछले दिनों ही अरुण कुमार एक बार सुर्खियों में आ गए थे जब उनके घर पर चोरों ने हमला किया था.

    Tags: Bihar assembly election 2020, Bihar News, Bihar rjd, BJP, Congress, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर