लाइव टीवी

बिहार से राज्यसभा सीट के लिए BJP के सतीशचंद्र दुबे आज भरेंगे नामांकन, 16 को मतदान

News18 Bihar
Updated: October 4, 2019, 11:13 AM IST
बिहार से राज्यसभा सीट के लिए BJP के सतीशचंद्र दुबे आज भरेंगे नामांकन, 16 को मतदान
सतीश चंद्र दुबे बिहार से राज्यसभा के लिए भाजपा प्रत्याशी होंगे. (फाइल फोटो)

राज्य की खाली हुई एक राज्यसभा सीट पर उपचुनाव (Bye  Election) कराने के लिए चुनाव आयोग ने 16 अक्टूबर का तारीख घोषित की है. इसके लिए शुक्रवार को पर्चा दाखिल करने का अंतिम दिन है.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) से राज्यसभा (Rajya Sabha) की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव (Bye Election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. वाल्मिकी नगर के पूर्व सांसद और बीजेपी नेता सतीश चंद्र दुबे (Satish Chandra Dubey) शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) के निर्देश पर पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय मयूख (Sanjay Mayukh) ने गुरुवार शाम उन्हें उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की थी.

RJD के रामजेठमलानी के निधन से खाली हुई थी सीट
बता दें कि आरजेडी के राज्यसभा सदस्य राम जेठमलानी के निधन से खाली हुई सीट के लिए यह उपचुनाव हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के बाद रविशंकर प्रसाद की छोड़ी गई सीट पर बीजेपी ने अपने कोटे से लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान को उम्मीदवार बनाया था. जिसके बाद वो जीत हासिल कर राज्यसभा पहुंचे थे.

NDA उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित

बिहार में जो समीकरण बन रहे हैं इसके अनुसार विधानसभा की संख्या बल के आधार पर एनडीए का उम्मीदवार आसानी से चुनाव जीत जाएगा. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने संकेत दिया है कि उसकी ओर से कोई उम्मीदवार नहीं होगा. बता दें कि बिहार से राज्यसभा के लिए चुने गए राम जेठमलानी का कार्यकाल वर्ष 2022 में खत्म होना था, लेकिन पिछले दिनों उनका निधन हो गया था. लिहाजा इस सीट से जो भी नेता राज्यसभा के लिए चुना जाएगा, उसका कार्यकाल तकरीबन तीन साल का होगा.

2019 में नहीं लड़ पाए थे लोकसभा चुनाव
सतीश चंद्र दुबे बीजेपी के टिकट पर 2014 के लोकसभा चुनाव में वाल्मिकीनगर से निर्वाचित हुए थे, लेकिन 2019 में सीट बंटवारे के तहत ये सीट सहयोगी जनता दल युनाइटेड के कोटे में चले जाने के कारण वो टिकट पाने से रह गए थे. लोकसभा चुनाव 2019 में केंद्रीय नेतृत्व के आश्वासन के बाद वो चुनाव मैदान से बाहर होकर जेडीयू प्रत्याशी के पक्ष में जुट गए थे. माना जा रहा है कि इसके ही पुरस्कार के रूप में उन्हें राज्यसभा की यह सीट दी गई है.
Loading...

सतीश चंद्र दुबे का संक्षिप्त परिचय
2 मई, 1975 को जन्मे सतीश चंद्र दुबे वर्ष 2000 में चनपटिया विधानसभा से शिवसेना के टिकट पर लड़े थे, लेकिन वो चुनाव हार गए थे. इसके बाद 2005 में वो चनपटिया से बीजेपी के टिकट पर लड़े और जीत हासिल की थी. इसके बाद 2010 विधानसभा चुनाव में वो नरकटियागंज सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते.

सतीश चंद्र दुबे को 2014 में बीजेपी ने वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के अपना उम्मीदवार बनाया था. तब उन्होंने लगभग डेढ़ लाख वोट से जीत दर्ज की थी. चनपटिया विधायक रहते हुए ही संग्रामपुर थाना के इजरा गांव में उनकी शादी हुई और उन्हें एक बेटी है.

(इनपुट- नीलकमल/प्रफुल्ल कुमार)

ये भी पढ़ें-

खतरे के निशान से ऊपर बह रही पुनपुन नदी, पटना-गया रेल रूट पर परिचालन ठप

बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए BJP में इस नाम पर बनी सहमति! 16 को मतदान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 7:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...