Home /News /bihar /

bochahan assembly seat byelection ended peacefully more than 59 percent voting registered nodmk8

बोचहां विधानसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, लगभग 59.20 प्रतिशत मतदान किया गया दर्ज

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बोचहा विधानसभा उपचुनाव में मंगलवार की शाम 6 बजे तक 59.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बोचहा विधानसभा उपचुनाव में मंगलवार की शाम 6 बजे तक 59.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bochahan Assembly Seat Byelection: बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरपुर जिले के बोचहां (अनुसूचित जाति आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ और शाम छह बजे तक करीब 59.20 मतदाताओं ने वोट डाला

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की बोचहां विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Bochahan Assembly Seat Byelection) संपन्न हो गया है. मंगलवार की शाम छह बजे तक यहां 59.20 फीसद मतदान दर्ज हुआ है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोचहां (अनुसूचित जाति आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ और शाम छह बजे तक करीब 59.20 मतदाताओं ने वोट डाला. बोचहां विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए कुल 350 मतदान केंद्र बनाए गए थे जिनमें से 54 मतदान केंद्र केवल महिला वोटरों के लिए थे. सभी मतदान केंद्रों पर केन्द्रीय पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी.

निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार इस उपचुनाव के मतदान के दौरान कुल 12 शिकायतें प्राप्त हुई जिनका निराकरण किया गया.

बोचहां विधानसभा क्षेत्र में कुल सामान्य मतदाताओं की संख्या 2,90,544 और सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 411 है. मंगलवार को हुए उपचुनाव में 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया जिनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं. वर्ष 2015 और 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में यहां मतदान प्रतिशत क्रमशः 65.50 और 65.19 रहा था.

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बोचहां में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर जीते विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया है. हाल ही में बिहार सरकार से बर्खास्त किए गए मुकेश सहनी यहां से दिवंगत मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान को मैदान में उतारना चाहते थे, लेकिन अमर पासवान उपचुनाव के कुछ दिन पहले उनको छोड़ कर आरजेडी में शामिल हो गए थे.

अमर पासवान बोचहां सीट पर आरजेडी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं. अमर पासवान के पाला बदल लेने के बाद मुकेश सहनी ने यहां से गीता देवी को लड़ाया है. गीता देवी के पिता रमई राम 2020 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी के उम्मीदवार थे. वहीं, बीजेपी की तरफ से बेबी कुमारी यहां अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

कांग्रेस के अलावा चार निर्दलीय और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सहित कुछ अन्य छोटे दलों के उम्मीदवार भी बोचहां विधानसभा उपचुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. (भाषा से इनपुट)

Tags: Assembly by election, Assembly bypoll, Bihar News in hindi, Bihar politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर