Bihar: अब कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी का नहीं होगा इस्तेमाल, नियम तोड़ने पर लगेगा जुर्माना

पटना नगर निगम ने कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है.

पटना नगर निगम ने कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है.

Patna News: प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहले से ही पॉलीथिन की बिक्री पर पूर्णतः रोक लगा रखी है. बावजूद इसके जहां तहां पॉलीथिन की बिक्री देखी जाती रही है.

  • Share this:
पटना. बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान को देखते हुए पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) ने बड़ा फैसला लिया है. अब पटना शहर में कोई भी कार्यक्रम होगा उसमें बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. जैव विविधता प्रबंधन समिति की बैठक में फैसला लिया गया कि कार्यक्रम सरकारी हो या फिर ग़ैरसरकारी, किसी भी कार्यक्रम में बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

पटना नगर निगम ने सबसे पहले मुख्यालय में लागू किया नियम

पटना नगर निगम ने सबसे पहले पटना नगर निगम के मुख्यालय में इस नियम को लागू करने का एलान किया है. नगर निगम का कार्यलय सबसे पहले मॉडल इकाई के रूप में सामने आएगा उसके बाद पूरे शहर में इस नियम को सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा. कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी है.

बिहार में पॉलीथिन बिक्री पर लगी है रोक
प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहले से ही पॉलीथिन के बिक्री पर पूर्णतः रोक लगा रखी है. बावजूद इसके जहां तहां पॉलीथिन की बिक्री देखी जाती रही है. पॉलीथिन की बिक्री पर लगी रोक को सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासन के तरफ से अभियान चलाने की तैयारी है. पकड़े जाने पर दुकानदार से भारी जुर्माना वसूलने के साथ दुकान को भी सील करने की कार्रवाई की जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज