Home /News /bihar /

bpsc pt paper leak know about the controversy of bihar state public service commission bramk

OMR सीट में छेड़छाड़ से बगैर इंटरव्यू लेक्चरर बनाने तक, जानें कब-कब विवादों में रहा है BPSC

बिहार में बीपीएससी एक बार फिर से सवालों के घेरे में है

बिहार में बीपीएससी एक बार फिर से सवालों के घेरे में है

BPSC Paper Leak Update: बीपीएससी 67वीं की PT परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है. ये पहली बार नहीं है जब बिहार में BPSC पर सवाल खड़े हुए हैं. कई ऐसे मौके भी आए हैं जब BPSC के साख पर ही सवाल खड़े होते दिखे हैं. बीपीएससी का विवादों से पुराना नाता रहा है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार की परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक होना आम बात हो गई है. इससे पहले मैट्रिक की परीक्षा हो, इंटर की परीक्षा हो, TET हो या फिर एसएससी और दारोगा की परीक्षा, तमाम परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होते रहे हैं लेकिन जब सवाल बिहार लोक सेवा आयोग पर खड़े हो जाएं तो बात बड़ी हो जाती है. बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 67 वीं सिविल सर्विसेज परीक्षा की पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद बड़ा सवालिया निशान खड़ा हो गया है. परीक्षा से घंटों पहले प्रश्न पत्र अगर वायरल हो जाए तो सवाल उठता है तो BPSC की साख क्या बच जाएगी. PT परीक्षा होने के कुछ घंटों के बाद ही जांच कमेटी बनाई जाती है और परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की जाती है. यह कोई पहला मामला नहीं है जब बीपीएससी के साथ पर ही सवाल खड़े हुए हैं.

कब-कब BPSC पर खड़ा हुआ है सवाल

बिहार लोक सेवा आयोग पर सिविल सर्विस के साथ कई परीक्षाओं को संपन्न कराने की जिम्मेदारी है पर एक के बाद एक कई मौके आये हैं जब बीपीएससी सवालों के घेरे में आया है. आयोग के सदस्य पर पैसे लेने और घूस मांगने का ऑडियो तक वायरल हो चुका है. 2005 में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा में फर्जीवाड़ा और उम्मीदवारों के गलत चयन को लेकर ना सिर्फ मुकदमा दर्ज हुआ था बल्कि 11 सरकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी भी हुई थी. BPSC के पूर्व अध्यक्ष राम सिंघासन सिंह, रजिया तबस्सुम के खिलाफ भी मामला दर्ज हुआ था और पद से हटना पड़ा था.

इस मामले में विजिलेंस को उत्तर पुस्तिका से छेड़छाड़, कम्प्यूटर से दस्तावेज मिटाने और पैसे लेने के भी साक्ष्य मिले थे. 56वीं से 59वीं BPSC परीक्षा में भी धांधली के आरोप लग चुके हैं. इस परीक्षा में तो आयोग के मेंबर रामकिशोर सिंह पर 30 लाख घूस मांगने का ऑडियो तक वायरल हुआ थाा. इसमें घूस के बदले डीएसपी बनाने का दावा किया गया था. मामले में निगरानी ब्यूरो ने मुकदमा दर्ज भी किया था.

बिना इंटरव्यू दिए लोगों को बना दिया गया था लेक्चरर

2017 में लेक्चरर बहाली में बड़े घोटाले का आरोप लगा था. इस परीक्षा में ऐसे बड़े कारनामे किये गए थे कि लोगो के होश उड़ गए थे. इसमे वैसे अभ्यर्थियों को लेक्चरर के लिए सेलेक्ट किया गया था जो योग्य नहीं थे साथ ही जिन्होंने इंटरव्यू भी नहीं दिया था वो भी लेक्चरर बन गए थे. इस मामले का पर्दाफाश भी न्यूज़ 18 ने ही किया था. अब BPSC के 67वीं पीटी परीक्षा में हुये प्रश्न पत्र लीक के बाद साख पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है पर देखना होगा कि जांच के बाद क्या ठोस निकलकर बाहर आता है और BPSC के साख को कैसे बचाया जाता है.

Tags: Bihar News, BPSC

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर