होम /न्यूज /बिहार /CCTV की निगरानी, जैमर के कब्जे में सेंटर्स, बिहार में ऐसे लीकप्रूफ हुई BPSC की परीक्षा

CCTV की निगरानी, जैमर के कब्जे में सेंटर्स, बिहार में ऐसे लीकप्रूफ हुई BPSC की परीक्षा

बिहार में बीपीएससी पीटी की परीक्षा शुक्रवार को संपन्न हुई

बिहार में बीपीएससी पीटी की परीक्षा शुक्रवार को संपन्न हुई

BPSC PT Exam: बिहार में शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में बीपीएससी की परीक्षा ली गई. बीपीएससी ने कदाचार मुक्त रही इस पर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुल 6 लाख 2 हजार परीक्षार्थियों ने BPSC का परीक्षा फॉर्म भरा था.
पौने 5 लाख परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था.
आयोग का दावा है कि नवंबर में पीटी के नतीजे जारी कर दिये जायेंगे

पटना. बिहार में सरकार और लोक सेवा आयोग के लिए चुनौती बन चुकी बीपीएससी 67 वीं की पीटी परीक्षा आखिरकार कदाचार मुक्त रूप से संपन्न हुई. बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारियों ने इस परीक्षा के समाप्त होते ही राहत की सांस ली. आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने न्यूज 18 से बातचीत में बताया कि बिहार में कहीं भी कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली और आयोग का प्रयोग सफल हुआ.

उन्होंने कहा कि हमने पद संभालते ही तीन मुख्य परिवर्तन करने का फैसला लिया. जिसमें परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही परीक्षार्थियों को केंद्र पर आने की अनुमति दी ताकि प्रश्न पत्रों के वायरल होने की संभावना नहीं के बराबर हो. उन्होंने बताया कि दूसरा नया प्रयोग ये रहा कि पारदर्शी और फूल प्रूफ करने के लिए आयोग के कैम्पस में 41 सीसीटीवी कैमरे लगवाये, जिसमें 15 से ज्यादा कैमरा स्ट्रांग रूम पर नजर रखने के लिए लगवाये गए. इतना ही नहीं प्रश्न पत्र को लेकर अलग से क्यूआर कोड तैयार करवाया और स्मार्ट लॉक के जरिए सीधे सेंटर तक पहुंचाया.

पेपर के सीलबंद लिफाफा उस वक्त खोले गए जब परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में बैठ गए, इसके अलावा सभी 1153 परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगवाया जिसका परिणाम ये हुआ कि शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न कराने में सफलता मिली. अतुल प्रसाद ने बताया कि आगामी 68 वीं पीटी परीक्षा को लेकर भी अभी से ही विशेष रणनीति बन रही है और उसमें भी कई नए प्रयोग किए जायेंगे. आयोग के सचिव अमरेंद्र कुमार की मानें तो कुल 6 लाख 2 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था, जिसमें पौने 5 लाख परीक्षार्थियों ने ही एडमिट कार्ड डाउनलोड किया.

परीक्षा को लेकर इस बार सभी डीएम को भी विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए थे और किसी भी तरह की गड़बड़ी करने पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया गया था. जाहिर है आयोग ने परीक्षा के बाद चैन की सांसें ली है और आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इस परीक्षा में मुख्य रूप से सफलता का श्रेय सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार को दिया है, साथ ही सभी जिलाधियारियों को भी धन्यवाद कहा है. उन्होंने ये भी भरोसा दिया है कि 15 नवंबर तक इस पीटी परीक्षा का परिणाम भी जारी हो जाएगा.

Tags: Bihar News, BPSC, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें