Home /News /bihar /

बिहार NDA में टसल खत्म, विधान परिषद चुनाव में 13 सीटें BJP के पास, JDU के पास 11

बिहार NDA में टसल खत्म, विधान परिषद चुनाव में 13 सीटें BJP के पास, JDU के पास 11

बाएं भूपेंद्र चौधरी और दाएं विजय चौधरी ने साझा प्रेस वार्ता की.

बाएं भूपेंद्र चौधरी और दाएं विजय चौधरी ने साझा प्रेस वार्ता की.

Bihar Legislative Council elections: एमएलसी चुनाव को लेकर भाजपा और जदयू के बीच सहमति हो गई है. इसके तहत भाजपा 13 और जदयू 11 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे. बीजेपी अपनी 13 सीट में से 1 लोजपा को देगी.

पटना. बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए बिहार भाजपा और जदयू के बीच सहमति हो गई है. इसके तहत भाजपा 13 और जदयू 11 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे. बीजेपी अपनी 13 सीट में से 1 लोजपा (पशुपति कुमार पारस गुट) को देगी. जदयू और भाजपा ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. बता दें कि शनिवार की दोपहर इसी सिलसिले में भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. इसके बाद ही दोनों दलों के बीच इस फॉर्मूले पर आखिरी सहमति बन गई थी.

शाम 4 बजे बीजेपी और जदयू की साझा प्रेस वार्ता में जदयू के वरिष्ठ नेता और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि जदयू और बीजेपी में आपसी सहमति बनी रहे, इसलिए भूपेंद्र यादव बिहार आए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 16 वर्षों में नीतीश कुमार की सरकार काम कर रही है. चौथी बार लागातार सरकार बने ऐसा कम प्रदेशों में होता है. यह सरकार की विश्वसनीयता है कि पिछले 16 सालों से बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार चल रही है. उन्होंने बताया कि बीजेपी 13 सीटों पर लड़ना चाह रही थी और हमलोग पुराने समझौते के अनुसार 12-12 पर चुनाव लड़ना चाह रहे थे. लेकिन आपसी बैठकों के बाद सहमति बनी और लोजपा को बीजेपी के कोटे से एक सीट दी गई.

तय समझौते के मुताबिक बिहार विधान परिषद की 24 सीटों में बीजेपी के पास रोहतास, औरंगाबाद, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय और समस्तीपुर होंगे, जबकि अपनी वैशाली सीट बीजेपी सहयोगी पार्टी लोजपा को दे देगी. इस तरह शेष 11 सीटें पटना, भोजपुर, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, मुंगेर, नवादा और मधुबनी जेडीयू के पास रह जाएंगी. एनडीए के सहयोगी घटक हम को जगह नहीं मिलने के सवाल पर विजय चौधरी और भूपेंद्र यादव का बयान ने कहा कि एनडीए के सभी सहयोगियों को विश्वास में लेकर ही चुनाव लड़ेंगे. समय आने पर उम्मीदवारों का किया जाएगा ऐलान

बता दें कि शनिवार दोपहर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक अणे मार्ग स्थित आवास पर बीजेपी और जदयू की एक महत्वपूर्ण बैठक दोपहर में हुई थी. इसी बैठक में इस समीकरण पर सहमति बनी थी. बैठक में शामिल होने के लिए बिहार भाजपा के प्रभारी व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद भी सीएम आवास पर पहुंचे थे. जदयू के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी पहले से यहां मौजूद थे. बैठक के बाद मुख्यमंत्री आवास से भूपेंद्र यादव के साथ निकलते हुए उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि कहीं कोई विवाद नहीं था, विमर्श हो रहा था और एमएलसी सीटों को लेकर सहमति बन गई है. बहुत जल्द ही एनडीए के दो घटक भाजपा और जेडीयू के नेता इसकी घोषणा करेंगे. तार किशोर प्रसाद ने कहा कि भाजपा और जेडीयू में सबकुछ ठीक-ठाक है. कहीं कोई विवाद नहीं है. तार किशोर प्रसाद से यह पूछे जाने पर कि क्या विकासशील इन्सान पार्टी (VIP) और हिंदुस्तानी अवाम पार्टी (HAM) को भी एमएलसी चुनाव में सीटें दी जाएंगी, उन्होंने जवाब टाल दिया था.

Tags: Bihar NDA, JDU BJP Alliance

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर