बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित, 79.76 प्रतिशत छात्र हुए पास, साइंस में रोहिणी और पवन टॉपर, यहां देखें रिजल्ट
Patna News in Hindi

बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित, 79.76 प्रतिशत छात्र हुए पास, साइंस में रोहिणी और पवन टॉपर, यहां देखें रिजल्ट
फाइल फोटो

बोर्ड के अध्यक्ष अध्यक्ष आनंद किशोर और सचिव अनूप सिन्हा की मौजूदगी में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने रिजल्ट जारी किया. इंटरमीडिएट के तीनों स्ट्रीम साइंस, वाणिज्य, आर्ट्स और वोकेशनल कोर्स का परीक्षाफल घोषित.

  • Share this:
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के रिजल्ट घोषित कर दी है. परीक्षा में शामिल हुए लगभग तेरह लाख से अधिक छात्रों के रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं. आर्ट्स में कुल 79.53 प्रतिशत, कॉमर्स में 93.02 प्रतिशत, साइंस में कुल 81.20 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. कुल कुल 10 लाख 19 हजार 795 विद्यार्थी हुए हैं उतीर्ण हुए हैं.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में कुल 79.76 प्रतिशत छात्रों के हाथ सफलता लगी है. साइंस स्ट्रीम में नालंदा की रोहिणी प्रसाद और अरवल के पवन कुमार ने टॉप किया है. दोनो ने 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. . तीसरे स्थान पर कटिहार के मोहम्मद अहमद हैं. इन्हें 94.2 प्रतिशत अंक मिले हैं.

वहीं आर्ट्स में बेतिया की रोहिणी रानी और गया के मनीष कुमार ने टॉप किया है. दोनों ने 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.  दूसरे स्थान पर पश्चिम चम्पारण के विकास कुमार और किशनगंज के महमूर जहां हैं जिन्होंने 92 प्रतिशत अंक पाए हैं. वहीं तृतीय स्थान पर जमुई की हर्षिता कुमारी और सिमुलतला के निशिकांत कुमार झा हैं जिन्हें 458 अंक मिले हैं.



कॉमर्स में बरबीघा के सत्यम कुमार ने 94.4 प्रतिशत अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं  पटना के सोनू कुमार ने दूसरे स्थान पर हैं जबकि 93.8 प्रतिशत अंक के साथ बगहा की श्रेया ने तीसरा स्थान हासिल किया है.
बोर्ड के अध्यक्ष अध्यक्ष आनंद किशोर और सचिव अनूप सिन्हा की मौजूदगी में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने रिजल्ट जारी  किया. इंटरमीडिएट के तीनों स्ट्रीम साइंस, वाणिज्य, आर्ट्स  और वोकेशनल कोर्स का परीक्षाफल घोषित की.

Bihar Board 12th Result 2019/बिहार बोर्ड रिजल्ट २०१९: आज आएगा 12वीं का रिजल्ट, यहां देखें- अपना Roll Number

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 का परीक्षाफल इन वेबसाइट पर जारी किया गया है. इंटर के छात्र इन वेबसाइट्स से भी अपना परिणाम देख सकते हैं-

http://www.bsebinteredu.in
www.biharboardonline.bihar.gov.in
http://bsebbihar.com

स्टूडेंट न्यूज18 हिंदी की वेबसाइट www.news18bihar.com पर भी रिजल्ट से जुड़ी हर अपडेट देख सकेंगे.

बिहार बोर्ड ने इस साल मार्च के महीने में रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया है. पिछले साल की अपेक्षा इस बार अच्छा रिजल्ट रहा है.  पिछली बार ओवरऑल 52. 95 प्रतिशत रिजल्ट रहा था. इसमें सबसे अधिक 91.32 प्रतिशत कॉमर्स में,  साइंस में 44.71 प्रतिशत  और आर्टस का 61.32 प्रतिशत रिजल्ट रहा था.

परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है पिछले साल 11 लाख 92 हजार 53 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस बार 13 लाख 15 हजार 371 स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हुए थे.

इनपुट- रजनीश कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज