लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर: बिहार STET की नई तिथि घोषित, ऑनलाइन मोड में ली जाएगी परीक्षा
Patna News in Hindi

लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर: बिहार STET की नई तिथि घोषित, ऑनलाइन मोड में ली जाएगी परीक्षा
बिहार एसटीईटी की परीक्षा तिथि घोषित (सांकेतिक चित्र)

Bihar STET: एसटीईटी की पुनर्परीक्षा को 9 से 21 सितंबर के बीच आयोजित करने का फैसला लिया गया है. प्रश्‍नपत्र लीक होने के आरोप के बाद जनवरी में हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 9:29 AM IST
  • Share this:
पटना. इस वक्त की बड़ी खबर राजधानी पटना से आ रही है, जहां STET की परीक्षा की नई तिथि (Bihar STET New Date) निर्धारित कर दी गई है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने एसटीईटी की पुनर्परीक्षा 9 से 21 सितंबर के बीच आयोजित करने का फैसला लिया है. कोरोना वायरस को देखते हुए यह परीक्षा इस बार ऑनलाइन (STET Online Exam) मोड में ली जाएगी.

28 जनवरी को ली गई परीक्षा हुई थी रद्द

बिहार में एसटीईटी की परीक्षा 28 जनवरी को पहली बार हुई थी. परीक्षा में धांधली को लेकर बोर्ड ने इसे रद्द करने का फैसला लिया था, तो दूसरी ओर कुछ परीक्षार्थियों ने की इसका रिज़ल्ट जारी करने की मांग की थी. कोरोना के बीच सरकार ने एक बार फिर से इस परीक्षा की तिथि निर्धारित कर छात्र-छात्रों को बड़ी राहत दी है.



ढ़ाई लाख के करीब परीक्षार्थी हुए थे शामिल
एसटीईटी की परीक्षा 28 जनवरी 2020 को राज्य के 300 से ज्यादा केंद्रों पर दो शिफ्ट में हुई थी. इस परीक्षा में कुल 2,47,241 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. परीक्षा खत्म होते ही इसका प्रश्नपत्र लीक होने का मामला उठा था, जिसके बाद बिहार बोर्ड ने जांच कमिटी गठित की थी. चार सदस्यीय कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें कहा गया था कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन से प्रश्नपत्र की फोटो वायरल की गई. इस मामले में कई परीक्षार्थियों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी. बीएसईबी की इस जांच कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में परीक्षा रद्द करने की अनुशंसा की थी और परीक्षा के दोबारा आयोजन कराए जाने की भी सिफारिश की थी.

पहली बार ऑनलाइन परीक्षा लेगा बीएसईबी

धांधली के कारण शिक्षा विभाग ने पहले परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया था कि STET की परीक्षा ऑनलाइन मोड से होगी. जानकारी के मुताबिक ये परीक्षा बेल्ट्रॉन द्वारा आयोजित की जाएगी. बिहार सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने भी बेल्ट्रॉन से परीक्षा कराए जाने को मंजूरी दे दी है. इससे पहले बिहार में टीईटी और STET परीक्षा का आयोजन बिहार बोर्ड ही करता रहा है. ऑनलाइन परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में भी उत्सुकता बढ़ रही है

इनपुट- रजनीश कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading