लाइव टीवी

बिहार बोर्ड की एक और लापरवाही, 79 नंबर मिलने पर भी छात्र को किया फेल
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: November 17, 2017, 7:50 PM IST
बिहार बोर्ड की एक और लापरवाही, 79 नंबर मिलने पर भी छात्र को किया फेल
फोटो- ईटीवी/न्यूज18

अपनी लापरवाही और कारनामों को लेकर सुर्खियों में रहने वाली बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी या बिहार बोर्ड) का एक और कारनामा सामने आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2017, 7:50 PM IST
  • Share this:
अपनी लापरवाही और कारनामों को लेकर सुर्खियों में रहने वाली बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी या बिहार बोर्ड) का एक और कारनामा सामने आया है. बोर्ड ने रोहतास जिले के एक मेधावी छात्र को 'हिंदी' में 100 में से 2 अंक देकर फेल कर दिया. जब छात्र ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जरिए बोर्ड से कॉपी देखने की मांग की तो उसे 79 नंबर मिले थे. इसके बाद बोर्ड ने छात्र का रिजल्ट सही किया.

बताया जाता है कि रोहतास जिले के 10वीं के छात्र धनंजय को अपने रिजल्ट में हिंदी में सिर्फ दो अंक देखकर विश्वास नहीं हुआ. परिवार से लेकर स्कूल तक के लोग आश्चचर्य कर रहे थे कि एक मेधावी छात्र के साथ ऐसा कैसे हो सकता है. इसके बाद ने स्क्रूटनी का फॉर्म भरा लेकिन लापरवाह बोर्ड ने स्क्रूटनी में भी उसके नंबर में बदलाव नहीं किया.

थक-हारकर धनंजय ने आरटीआई के जरिए उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी उपलब्ध कराने की मांग की.  इसके बाद उत्तर पुस्तिका की प्रति सामने आई तो, धनंजय को 2 की जगह 79 अंक मिले थे.

बताते चलें कि परीक्षा परिणामों में गड़बड़ी को लेकर बिहार बोर्ड पहले भी कई बार सुर्खियों में रहा है.  इससे पहले सहरसा की छात्रा प्रियंका को बोर्ड के खिलाफ पटना हाईकोर्ट की शरण लेनी पड़ी थी. इस  मामले में हाईकोर्ट ने बोर्ड की लापरवाही को देखते हुए पांच लाख रुपए का जुर्माना भी ठोंका था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2017, 7:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर