Home /News /bihar /

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

पटना की सड़कों पर चलेंगी सीएनजी बसें.

पटना की सड़कों पर चलेंगी सीएनजी बसें.

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (Bihar State Road Transport Corporation) के अनुसार पहले चरण में 75 बसों का परिचालन होगा. इसमें हर जिला मुख्यालय से बस सेवा शुरू की जाएगी.

पटना. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (Bihar State Road Transport Corporation) ने साल की शुरुआत होते ही कई बड़े फैसले लिए हैं. निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने न्यूज 18 से खास बातचीत में कई अहम जानकारी देते हुए बताया कि अब बिहार के हर जिले से जहां निगम की बसें गुजरेंगी, वहीं सभी पर्यटन स्थलों के लिए भी बस सेवा शुरू हो रही है, जिसको लेकर बसों की खरीद कर ली गई है और इसी माह के अंत तक सेवा शुरू होगी. उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के अंदर चलनेवाली बसों में आंचलिक गीत और प्रार्थना गीत भी सुनाई देगी, जिनमें मैथिली ठाकुर से लेकर भिखारी ठाकुर के गीतों का लुत्फ यात्री उठा सकेंगे.

दूसरा बड़ा फैसला अंतर्देशीय और अंतरराज्यीय बस सेवा को लेकर लिया गया है. इसके तहत पटना से काठमांडू और जनकपुर, मोतिहारी से भूटान की सीमा ( Kathmandu, Nepal, Bhutan Border ) से लेकर राज्य के तमाम पर्यटक स्थलों तक आने-जाने के लिए बस सेवा शुरू करने की योजना पर तेजी से काम हो रहा है.

मोतिहारी से जयगांव, किशनगंज से गाजियाबाद भी निगम की बसें चलेंगी. जबकि पटना स्मार्ट सिटी के लिए भी निगम ने 25 इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का फैसला लिया है, जिसको लेकर फुलवारीशरीफ में इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन का निर्माण भी चल रहा है. बसों की भी खरीदारी कर ली गई है.



निगम अधिकारियों के अनुसार, पटना से काठमांडू के बीच बस सेवा का परिचालन कोरोना से पहले हो रहा था. एक बार फिर यह सेवा शुरू की जाएगी. तय समय और दिन के अनुसार कोरोना के मानकों का पालन करते हुए निगम ने बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली है. मोतिहारी से पश्चिम बंगाल की बस सेवा फिर शुरू होगी. इस बस से भूटान की सीमा तक आया-जाया सकता है.

पहले चरण में 75 बसों का परिचालन होगा. इसमें हर जिला मुख्यालय से बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा. यह सभी बसें वॉल्वो होंगी. प्रदूषणमुक्त राजधानी बनाने की कड़ी में निगम ने पटना में 50 सीएनजी से बसों को चलाने का निर्णय लिया है. इलेक्ट्रिक बस चलाने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है. अब इस पर अमल होगा. पहले चरण में 25 इलेक्ट्रिक बस पटना निगम क्षेत्र में चलाई जाएगी.

Tags: Bhutan, Kathmandu, Nepal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर