Home /News /bihar /

Budget 2022: सीतारमण के बजट से BJP गदगद, JDU-RJD ने विशेष राज्य के मुद्दे पर घेरा

Budget 2022: सीतारमण के बजट से BJP गदगद, JDU-RJD ने विशेष राज्य के मुद्दे पर घेरा

बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS योजना में टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया गया है.

बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS योजना में टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया गया है.

Reactions On Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को देश का बजट पेश करते हुए कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) में बदलाव करने का ऐलान किया है. बजट में भारत में बनाई जा सकने वाली और इम्पोर्ट होने वाली दवा महंगी होगी, वहीं चमड़े का सामान भी सस्ता हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद भवन में वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट (Union Budget 2022-23) पेश कर दिया है. देश के आम बजट को लेकर बिहार से अलग-अलग प्रतिक्रिया आई है. सत्ता पक्ष के लोगों ने जहां इस बजट को सकारा है, वहीं विपक्ष ने इस बजट पर निशाना साधा है. बिहार में बीजेपी (BJP) की सहयोगी जेडीयू (JDU) ने भी विशेष राज्य के मुद्दे को लेकर बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बजट को बेहतरीन बजट बताया है. नितिन नवीन का कहना है कि इस कोरोना काल के बीच जिस तरह से युवाओं किसानों समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखकर सीतारमण ने बजट पेश किया है, यह सराहनीय है. केंद्र के इस बजट का लाभ बिहार को भी होगा NH पर होने वाले सड़क निर्माण से लेकर दूसरे कई क्षेत्रों में बिहार को इस बजट का लाभ आने वाले दिनों में मिलेगा.

बिहार के बजट को मंत्री जीवेश मिश्रा ने भी जानदार और शानदार बताया है. मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वित्त मंत्री ने शानदार बजट पेश किया है. इस बजट के अंदर समाज के अंतिम लोग से लेकर कॉपोरेट के लिए जगह दी गयी है. सोलर एनर्जी पर विशेष रूप से फोकस किया गया है जो आगे की सोच है. उद्योगों और msme के लिए भी बहुत कुछ किया गया है.

बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी बजट की सराहना की. इस दौरान जायसवाल ने उपेन्द्र कुशवाहा पर निशाना साधा. दरअसल JDU संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने बजट को बिहार के लिए ठीक नहीं बताया है, लेकिन इतना ज़रूर कहा कि बजट विकसित राज्यों के लिए बेहतर है. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला जिसकी उम्मीद थी. बजट के बाद निराशा हाथ लगी है. संजय जायसवाल ने कहा कि उन्हें खुद शिक्षित होने की जरूरत है. आम बजट को बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने बजट को कृषि और किसानों के लिए उत्साह बढ़ाने वाला बताया है.

केंद्रीय बजट को राजद ने निराशाजनक बताया है. राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि यह बजट पूरी तरह निराशाजनक है और सिर्फ जनता को बेवकूफ बनाया गया है. रोजगार की सिर्फ घोषणाएं की जाती हैं, लेकिन आजतक रोजगार दिया नहीं गया. रेलवे को PPP मोड़ में विकसित करने की बात पर जगदानांद सिंह ने कहा कि कोई भी मॉडल हो पर विकास होना चाहिये. उपेंद्र कुशवाहा के बजट को निराशाजनक बताने पर जगदानंद ने कहा कि विशेष राज्य की दर्जा उससे मांग रहे जो साथ सरकार में है अगर ठीक नहीं है तो सरकार में क्यों बने हुए हैं.

आम बजट पर जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि स्वागत योग्य बजट है. इस बजट से गंगा किनारे खेती को बढ़ावा देना अच्छी बात है. बिहार में यह काम पहले से चल रहा है. नदियों को जोड़ने की योजना के बारे में हमने मांग की थी. झा ने बिहार को विशेष दर्जे की मांग पर कहा कि डबल डिजिट ग्रोथ के बाद भी बिहार नीति आयोग के पैमाने पर पिछड़ा है. बिहार को विशेष राज्य या विशेष सहायता की जरूरत है .बिहार सरकार की मंत्री लेसी सिंह ने आम बजट की सराहना की है लेकिन बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नही मिलने से काफ़ी निराशा व्यक्त की है.

Tags: Bihar News, Budget, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर