Unlock 1.0: बिहार में आज से सड़कों पर चलने लगी बस, जानें कितना देना होगा किराया

लॉकडाउन से पहले जो किराया तय था, वही किराया आगे भी लिया जाएगा.
लॉकडाउन से पहले जो किराया तय था, वही किराया आगे भी लिया जाएगा.

Unlock 1.0 के तहत सोमवार से बिहार में बसों और अन्य परिवहन (Bihar Transport) सेवाओं को शुरू करने की घोषणा कर दी गई है. लॉकडाउन 5 में बस किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर बिहार में पिछले लगभग 2 महीने से बंद बस सेवाओं को आज से फिर शुरू कर दिया गया है. अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के तहत सोमवार से बिहार में बसों और अन्य परिवहन (Bihar Transport) सेवाओं को शुरू करने की घोषणा कर दी गई है. इसको लेकर परिवहन सचिव संजय अग्रवाल (Sanjay Aggarwal) ने कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. अग्रवाल ने बताया कि 1 जून से बिहार में सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट खोलने की इजाजत दे दी गई है. साथ ही बिहार में सभी बसों को चलाने के निर्देश जारी किया गया है. साथ ही यह ऐलान भी किया गया है कि बसों के किराये में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में होंगे कई बदलाव
1 जून से बिहार में सभी बसों को खोलने का निर्देश परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने जारी कर दिया है. बसों को खोलने के निर्देश के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने की बात कही गई है. इसके लिए बसों में एक सीट पर सिर्फ एक ब्यक्ति को बैठाने जी इजाजत दी गई है. एक से ज्यादा पैसेंजर को बैठाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बिहार में जारी ऑड-ईवन का फार्मूला हुआ खत्म
राज्य में ऑटो, ई-रिक्शा और ओला-उबर को लेकर पहले से जारी ऑड-ईवन के फॉर्मूला खत्म कर दिया गया है. अब सभी ऑटो, ई-रिक्शा और ओला-उबर हर दिन चलेंगे.



कंटेंटमेंट जोन में नहीं होगा गाड़ियों का परिचालन
अनलॉक 1.0 के तहत ट्रांसपोर्ट में छूट के साथ सख्ती भी बरतने का निर्देश जारी किया गया है. परिवहन सचिव ने निर्देश जारी करते हुए बताया कि परिवहन की सुविधा के साथ यह भी ख्याल रखा गया है कि लोगों को संक्रमण से बचाया जाए. इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का परिचालन कंटेंटमेंट जोन में प्रतिबंधित रखने का फैसला हुआ है.

किराया पहले की तरह लेने का निर्देश
लॉकडाउन में तहत सोशल डिस्टेंसिंग पालन करते हुए ऑड-ईवन फॉर्मूला लगाया गया था, जहां ऑटो, ई-रिक्शा को दुगुना किराया लेने की छूट थी. लॉकडाउन से पहले जो किराया तय था, वही किराया आगे भी लिया जाएगा.

वाहन मालिकों के लिए निर्देश
परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों के लिए भी कई महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए गए हैं. वाहन को प्रतिदिन धुलवाने, साफ-सुथरा रखने और समय-समय पर हरेक ट्रिप के बाद सैनिटाइज कराने का निर्दश जारी हुुआ है. ड्राइवर और कंडक्टर को साफ कपड़े, मास्क और ग्लब्स पहनने का निर्देश दिया गया है. वाहनों के अंदर एवं बाहर कोविड-19 के संक्रमण से बचावों के उपायों संबंधी पोस्टर/स्टिकर लगवाने साथ ही जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए पम्पलेट का यात्रियों के बीच वितरण करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

परिवहन विभाग का अन्य जरूरी निर्देश
वाहनों के अंदर पान, खैनी, तम्बाकू, गुटखा आदि का उपयोग वर्जित होगा. बस स्टैंड या टैक्सी स्टैंड में थूकना वर्जित होगा. पकड़े जाने पर दंड के भागी होंगे और कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाएं को भी सलाह दी गई है कि यदि चिकित्सा संबंधी या अन्य आवश्यक कारण न हो तो बसों में सफर न करें.

ये भी पढ़ेंः कल से बिहार के दानापुर रेल मंडल से चलेंगी ये ट्रेनें, देखें पूरी लिस्‍ट

नीतीश के मंत्रियों का तेजस्वी पर चौतरफा हमला, याद दिलाई हाईकोर्ट की टिप्पणी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज