उपचुनाव परिणाम से बढ़ सकती है बिहार एनडीए में खींचतान 

प्रेशर पॉलिटिक्स के तहत बीजेपी बिहार में जदयू पर हावी होने की कोशिश कर सकती है और इसका असर सीटों के बंटवारे के समय दिख सकता है

Utkarsh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 11:45 AM IST
उपचुनाव परिणाम से बढ़ सकती है बिहार एनडीए में खींचतान 
न्यूज18 फोटो
Utkarsh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 11:45 AM IST
बिहार में एक लोकसभा अररिया और दो विधानसभा भभुआ और जहानाबाद सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम कुछ ही घंटों में सबके सामने होगा. आज चल रहे मतगणना के शुरूआती रुझानों में बीजेपी की रिंकी यादव भभुआ सीट से लगातार बड़े अंतर से आगे चल रही हैं. वहीं अररिया में भी बीजेपी के प्रदीप सिंह आरजेडी के सरफराज आलम को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं. जबकि जहानाबाद सीट से कुमार कृष्ण मोहन आगे चल रहे हैं. ऐसे में कहीं न कहीं बिहार उपचुनाव में जदयू की पकड़ थोड़ी ढीली पड़ रही है, जिसका परिणाम बिहार एनडीए में बीजेपी और मजबूत होगी.


बिहार विधानसभा चुनाव 2015 तब महागठबंधन के साथ रहे जदयू को 71 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एनडीए की बीजेपी 53  सीटों पर विजयी हुई थी. नीतीश  कुमार का ही चेहरा बिहार चुनाव में आगे रहा. लेकिन, आज तस्वीर बदली हुई है अब नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हैं. ऐसे में अब जदयू फिर से लगातार अपनी मजबूत उपस्थिति दिखाने के लिए प्रयास कर रहा है. पिछले दिनों अशोक चौधरी समेत कुछ अन्य कांग्रेस विधायकों को जदयू में शामिल करा इसकी कोशिश भी की गयी. लेकिन, अब जिस तरफ बिहार उप चुनाव के परिणाम इशारा कर रहे हैं उससे तो यही पता चल रहा है कि  जिस सीट से एनडीए की सहयोगी जदयू ने चुनाव लड़ा वहां उन्हें निराशा हाथ लग रही है.



जबकि इसके विपरीत एनडीए की बड़ी पार्टी और पिछले विधानसभा में 53 सीटों पर सिमटने वाली बीजेपी के लिए उपचुनाव के परिणाम जदयू की तुलना में बेहतर नजर आ रहा है. ऐसे में 2019  चुनाव के दौरान इस परिणाम का असर भी देखने को मिल सकता है. प्रेशर पॉलिटिक्स के तहत बीजेपी बिहार में जदयू पर हावी होने की कोशिश कर सकती है और इसका असर सीटों के बंटवारे के समय दिख सकता है. दूसरी तरफ जदयू अपने नेता नीतीश  कुमार के चेहरे के नाम पर ज्यादा सीटों की मांग करती नजर आएगी.


ऐसी में हम जरूर कह सकते हैं कि  उपचुनाव के परिणाम निश्चित तौर पर आरजेडी के लिए बेहतर साबित होता दिख रहा है. लेकिन साथ ही यह परिणाम बिहार एनडीए में बीजेपी की स्थिति को मजबूत करता नजर आ रहा है.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Bihar News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 23, 2018 11:26 PM ISTVIDEO: हरियाणा में महापुरुषों के नाम पर हो रही सियासत
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर