लाइव टीवी

अंडरवियर में मोबाइल और टोपी में ब्लूटूथ छिपाकर सिपाही की परीक्षा देने पहुंचा था युवक, ऐसे खुली पोल

News18 Bihar
Updated: February 3, 2020, 4:21 PM IST
अंडरवियर में मोबाइल और टोपी में ब्लूटूथ छिपाकर सिपाही की परीक्षा देने पहुंचा था युवक, ऐसे खुली पोल
पटना से नकल करते पकड़ा गया ये अभ्यर्थी जमुई का रहने वाला है. (सांकेतिक चित्र)

Bihar Police ने बताया कि देर रात आरोपी अभ्‍यर्थी के खिलाफ केस (FIR) दर्ज कर लिया गया. अब इस मामले की छानबीन की जा रही है.

  • Share this:
संजय कुमार

पटना. पटना में सिपाही चालक बहाली की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए एक परीक्षार्थी अंडरवियर में मोबाइल और टोपी के नीचे ब्लूटूथ लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंच गया. अभ्यर्थी जमुई के लक्ष्मीपुर का रहने वाला है. आरोपी अभ्‍यर्थी का सेंटर राजधानी के दीघा स्थित मखदूमपुर स्थित इंद्रस्थली बालिका उच्च विद्यालय में था. एग्जाम शुरू होने के बाद जब प्रश्न पत्र इस अभ्यर्थी को मिला तो वो कुछ देर तक शांत बैठा रहा, लेकिन कुछ देर के बाद उसकी गतिविधियां संदिग्ध मालूम पड़ने लगी.

तालाशी के दौरान खुला भेद
परीक्षा हॉल में मौजूद वीक्षक उसके पास गया तो देखा कि वह प्रश्न मोबाइल से किसी को बता रहा था और इसका उत्तर कोई उसे बता रहा था. अब वीक्षक को उसकी हरकत से शक यकीन में तब्दील हो गया. जब उसकी तलाशी ली गई तो उसकी टोपी से ब्लू टूथ मिला. उसे सीट से हटाया गया और जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके अंडरवियर से मोबाइल भी बरामद किया गया.

एक्सपर्ट फोन पर बता रहा था जवाब
अभ्यर्थी सुनील से जब कड़ाई से पूछताछ शुरू हुइ तब उसने बताया कि सेंटर के पास ही एक एक्सपर्ट था जिसे वह प्रश्नपत्र बता रहा था और इसका उत्तर वह बोल रहा था. दीघा थानेदार मनोज कुमार ने बताया कि देर रात उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है. पुलिस इस मामले की छानबीन करने में जुटी है. उसके मोबाइल को खंगालने की कोशिशें जारी है ताकि एक्सपर्ट को पकड़ा जा सके.

बड़ा सवालपरीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ या किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर रोक है. इसके बावजूद इसके सुनील एग्जाम हॉल में मोबाइल और ब्लूटूथ लेकर कैसे पहुंच गया. जब वह गेट से परीक्षा केंद्र के अंदर गया तो उसकी तलाशी किस तरह से ली गई कि ये दोनों सामान चेक करने वाले कर्मी या गार्ड को इसकी भनक तक नहीं लगने पाई. कहीं ऐसा तो नहीं कि उस सेंटर पर उसका कोई करीबी था, जिसे उसने मिला लिया या फिर इसके लिए कुछ लेनदेन भी हुआ हो. पुलिस की जांच में मामले का खुलासा होने की पूरी संभावना है.

ओएमआर शीट लेकर भागा अभ्यर्थी
भोजपुर में एक अभ्यर्थी को दूसरे की सीट पर बैठने के चलते परीक्षा से बाहर कर दिया गया. वहीं, ब्लूटूथ और मोबाइल के जरिए चोरी की कोशिश करते दो अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया. परीक्षा के दौरान एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर भाग गया. सभी घटनाएं भोजपुर के विभिन्न सेंटरों पर हुईं. 496 पदों के लिये बिहार में ये परीक्षा 55 केंद्रों पर ली गई थी. इस परीक्षा में 29048 अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें- बिहार इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से, जूता-मोजा पहनने पर रोक

ये भी पढ़ें- AK-47 की तड़तड़ाहट से थर्राया पुलिस लाइन, खून से लथपथ मिली कांस्टेबल की लाश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर