Home /News /bihar /

case of cutting of precious trees in gaya fir against ias abhishek kumar singh and others in patna nodaa

गया में कीमती पेड़ कटवाने का मामला: IAS अभिषेक कुमार सिंह और अन्य के खिलाफ FIR

पटना में आईएएस अभिषेक कुमार सिंह (बाएं) पर FIR दर्ज की गई और तत्कालीन रेंज आईजी अमित लोढ़ा (दाएं) और तत्कालीन एसपी आदित्य कुमार के खिलाफ भी विभागीय जांच शुरू करने का आदेश दिया गया है.

पटना में आईएएस अभिषेक कुमार सिंह (बाएं) पर FIR दर्ज की गई और तत्कालीन रेंज आईजी अमित लोढ़ा (दाएं) और तत्कालीन एसपी आदित्य कुमार के खिलाफ भी विभागीय जांच शुरू करने का आदेश दिया गया है.

Save Environment: आईएएस अभिषेक सिंह पर आरोप है कि उन्होंने गया जिले के वन एवं कारागार विभाग में तैनात अज्ञात लोक सेवकों की मिलीभगत से कई महंगे पेड़ों को अवैध रूप से कटवाया. उन पेड़ों को बेचा गया और इस बिक्री से जो आय हुई उसका दुरुपयोग किया गया. इस तरह के काम से राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. गया के तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह के विरुद्ध पटना स्थित निगरानी की विशेष इकाई थाने में FIR दर्ज की गई है. FIR में अभिषेक सिंह के अलावा अन्य के खिलाफ भी लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है. दर्ज FIR के मुताबिक, अभिषेक सिंह ने गया में बतौर डीएम पदस्थापन के दौरान आधिकारिक निवास में लगे पेड़ों को कटवाया. बता दें कि अभिषेक सिंह जनवरी 2018 से जनवरी 2022 के बीच गया जिले में बतौर जिलाधिकारी पदस्थापित थे.

अभिषेक सिंह पर आरोप है कि उन्होंने गया जिले के वन एवं कारागार विभाग में तैनात अज्ञात लोक सेवकों की मिलीभगत से कई महंगे पेड़ों को अवैध रूप से कटवाया. उन पेड़ों को बेचा गया और इस बिक्री से जो आय हुई उसका दुरुपयोग किया गया. इस तरह के काम से राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा. गया जिले के वन एवं कारागार विभागों में पदस्थ अभिषेक सिंह और अन्य अज्ञात लोक सेवकों के आईपीसी की धारा 120(बी), 13(1) के तहत मामला दर्ज करवाया गया है. इस मामले की जांच का जिम्मा उपायुक्त चंद्र भूषण को सौंपा गया है.

अभिषेक कुमार सिंह के अलावा गया के तत्कालीन रेंज आईजी अमित लोढ़ा और तत्कालीन एसपी आदित्य कुमार के खिलाफ भी विभागीय जांच शुरू करने का आदेश दिया गया है. इन दोनों के खिलाफ डीजीपी जांच करेंगे. अगर जांच में ये दोनों दोषी पाए गए, तब इन पर भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा. गौरतलब है कि SVU के DIG ने इन तीनों अधिकारियों के खिलाफ गया में रहकर जांच की थी और सरकार को रिपोर्ट सौंपी थी जिसके आधार पर सरकार ने इन्हें हटाया और कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया.

Tags: Bihar News, FIR, PATNA NEWS, Tree

अगली ख़बर