Home /News /bihar /

caste census in bihar ex chief minister say now no delay should happen other political could take advantage nodmk3

जात‍िगत जनगणना पर बोले जीतन राम मांझी- अब विलंब नहीं होना चाहिए नहीं तो...

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी ने जल्‍द से जल्‍द जातिगत जनगणना कराने की मांग की है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी ने जल्‍द से जल्‍द जातिगत जनगणना कराने की मांग की है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Caste Census: बिहार में इन दिनों जातिगत जनगणना की राजनीति गर्माई हुई है. अब प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी ने जातिगत जनगणना जल्‍द से जल्‍द कराने की मांग की है. उन्‍होंने कहा कि इसमें अब विलंब नहीं होना चाहिए, क्‍योंकि दूसरे दल इस मुद्दे पर माइलेज लेने में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. जातिगत जनगणना कराने के मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के बीच पिछले दिनों मुलाकात हुई थी. इसके बाद से बिहार में जाति आधारित जनगणना कराने की मांग बढ़ गई है. विपक्ष के साथ ही सत्‍ता पक्ष के भी कई नेताओं ने जातिगत जनगणना कराने की मांग की है. इन सबके बीच पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी जातिगत जनगणना को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने जल्‍द से जल्‍द जातिगत जनगणना कराने की है. उन्‍होंने कहा कि इसको लेकर त्‍वरित कदम उठाना जरूरी है, क्‍योंकि दूसरी राजनीतिक पार्टियां माइलेज लेने में जुटी हैं.

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी ने प्रदेश के पूर्व उमुख्‍यमंत्री और भाजपा के राज्‍यसभा सदस्‍य सुशील कुमार मोदी के बयान का भी जवाब दिया है. उन्‍होंने कहा कि जब भारत सरकार ने जातिगत जनगणना कराने के मुद्दे को खारिज कर चुकी है तो इस पर सुशील कुमार मोदी का अपना विचार नहीं हो सकता है. सुशील कुमार मोदी भाजपा से ही हैं. जीतन राम मांझी ने कहा, ‘नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर जो बात कही है, हम उनका स्‍वागत करते हैं. लेकिन, अब विलंब नहीं होना चाहिए.’ हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख ने आगे कहा कि ऐसा बताया जा रहा है कि दूसरे राज्‍यों ने जातिगत जनगणना कराई है, जिसमें कुछ त्रुटियां रही हैं. उसका अध्‍ययन किया जा रहा है. इसके बाद सर्वदलीय बैठक बुलाकर इस पर निर्णय लिया जाएगा. हम प्रमुख ने कहा, ‘…हम कहेंगे कि समय आ गया है और अब निर्णय ले लेना चाहिए नहीं तो दूसरे दल माइलेज लेने के चक्‍कर में हैं.’

भरी पंचायत में बोली युवती- चाहे जान क्‍यों न चली जाए शादी तो इसी लड़के से करूंगी 

राहुल गांधी के बयान का जवाब
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने क्षेत्रीय दलों को लेकर बड़ा बयान दिया था. इसको लेकर जीतन राम मांझी ने कहा कि राष्‍ट्रीय दलों का अलग महत्‍व होता है और क्षेत्रीय दलों का अपना. क्षेत्रीय दलों को नकारना नहीं चाहिए और न ही क्षेत्रीय दलों के महत्‍व को कम करके देखना चाहिए. हम सुप्रीमो ने कहा कि यह भी सच है कि क्षेत्रीय दलों का गठन प्रया: जातीय आधार पर होता है जो उचित नहीं है.

क्‍या नाराज हैं मांझी?
जीतन राम मांझी ने राज्‍यसभा की 1 सीट मांगी थी, जिसे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने स्‍वीकार नहीं किया. इस पर पूर्व सीएम ने कहा कि अगर मानते हैं तो ठीक है, नहीं मानते हैं तो फिर हम इस चीज को समझेंगे. नाराजगी की बात से इनकार करते हुए मांझी ने कहा कि हम एक दल में एक परिवार की तरह हैं. अगर यहां नहीं मिला तो दूसरी जगह मिलेगा. इस तरह से सामंजस्य बैठाकर हमलोग आगे काम करेंगे.

Tags: Caste Census, Former CM Jitan Ram Manjhi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर