बिहार में इस दिन से खुल सकते हैं CBSE स्कूल, COVID-19 का खतरा देख मानने होंगे ये नियम

पटना में 15 जुलाई से स्कूल खुल सकते हैं, लेकिन प्रेयर मीटिंग पर होगी पाबंदी. (फाइल फोटो)
पटना में 15 जुलाई से स्कूल खुल सकते हैं, लेकिन प्रेयर मीटिंग पर होगी पाबंदी. (फाइल फोटो)

Lockdown के बीच बिहार की राजधानी पटना (Patna) में सीबीएसई (CBSE) स्कूल 15 जुलाई के बाद खुल सकते हैं. ग्रीन जोन में आने वाली जगहों पर स्कूल पहले खोले जाएंगे.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण का खतरा और लॉकडाउन (Lockdown) के नियमों के बीच बिहार में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) के स्कूल खोलने की तारीख तय हो गई है. बिहार की राजधानी पटना (Patna) में सीबीएसई स्कूल 15 जुलाई के बाद खुल सकते हैं. ग्रीन जोन में आने वाली जगहों पर स्कूल पहले खोले जाएंगे. सीबीएसई हर राज्य और जिले से स्कूल खोलने की संभावनाओं को लेकर फिलहाल जानकारी जुटा रही है. दरअसल, स्कूल खोलने के फैसले के बाद स्कूलों को जिला प्रशासन से भी परमिशन लेना होगा. प्रशासन उन्हीं स्कूलों को अनुमति देगा, जहां कोरोना (Coronavirus) का खतरा न हो. इसलिए रेड जोन में स्कूलों को खोलने को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ऑड-ईवन​ पैटर्न होगा फॉलो, मास्क-सैनेटाइजर जरूरी

सीबीएसई ने पहले चरण में जिन स्कूलों को खोलने की तैयारी की है, वहां कोविड-19 को लेकर कोई खतरा न रहे, इसके भी इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके तहत स्कूलों में संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम किए जाएंगे. स्कूलों को सैनेटाइज किया जाएगा. बच्चों और शिक्षकों को मास्क पहनने होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का नियम मानना होगा. स्कूलों को ऑड-ईवन पैटर्न पर चलाने पर विचार किया जा रहा है. इसके तहत रोल नंबर के हिसाब से विद्यार्थी स्कूल आ सकेंगे.



नहीं होगी प्रेयर और खेल-कूद, कैंटीन भी बंद
COVID-19 का खतरा देखते हुए स्कूलों में प्रेयर पर  भी पाबंदी होगी. साथ ही बच्चों को एक साथ जमा होकर कोई भी एक्टिविटी करने की मनाही होगी. यहां तक कि बच्चों को स्कूल परिसर में खेल-कूद का भी परमिशन नहीं दिया जाएगा. स्कूल आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को अपने साथ सैनेटाइजर लाना होगा. स्कूल ऐसी व्यवस्था करेंगे कि कक्षाओं में भी छात्र सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें. स्कूल में कैंटीन भी बंद रहेंगे. छात्रों को घर का खाना लाना होगा.

सिलेबस पूरा करने पर भी ध्यान

कोरोनाकाल में स्कूल खोलने की चुनौतियों को देखते हुए बच्चों का सिलेबस पूरा करने पर भी सीबीएसई का ध्यान है. इसके लिए शनिवार को स्कूल को फुल-डे करने पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत छात्र तीन दिन स्कूल में क्लास अटेंड करेंगे और तीन दिन घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास करेंगे.

ये भी पढ़ें-

Bihar Live News: नालंदा में COVID-19 मरीज की मौत, आज 133 नए केस आए सामने

बिहार में COVID-19 मरीजों पर WHO ने जताया खतरा! स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज