बिहार: आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे, 31 हजार पार हुई संक्रमितों की संख्या
Patna News in Hindi

बिहार: आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे, 31 हजार पार हुई संक्रमितों की संख्या
एसिम्टोमेटिक मरिजों के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि होम आइसोलेशन में 1434 व्यक्ति रह रहे हैं.

पटना जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 1745 है इसके अलावा पटना सिटी में 9, पटना सदर में 17, दानापुर में 46, मसौढ़ी में 6, पालीगंज में 8 के साथ जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या 86 हो गई है.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 31 हजार के पार हो गई है, वहीं पटना में 307 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. पटना जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 1745 है इसके अलावा पटना सिटी में 9, पटना सदर में 17, दानापुर में 46, मसौढ़ी में 6, पालीगंज में 8 के साथ जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या 86 हो गई है. वहीं एसिम्टोमेटिक मरिजों के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि होम आइसोलेशन में 1434 व्यक्ति रह रहे हैं.

जिलाधिकारी कुमार रवि ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए समीक्षा बैठक की, जिसमें कोषांग के नोडल पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा हुई और आवश्यक निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कंटेनमेंट जोन, बफर जोन बनाने और संक्रमित क्षेत्रों में आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगाने का निर्देश दिया. वहीं होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के बेहतर देखभाल के लिए भी कई निर्दश दिए हैं. इसके अलावा कोविड केयर के आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए बेहतर इलाज और सीसीटीवी लगाने का भी निर्देश दिया है .


होम आइसोलेशन के व्यक्तियों को चिकित्सा परामर्श फोन पर दिया जाएगा


जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन पटना को होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों का हाल-चाल जानने एवं आवश्यक चिकित्सीय परामर्श देने हेतु ऑडियो वीडियो की व्यवस्था के तहत बातचीत करने का निर्देश दिया. इसके माध्यम से उन व्यक्तियों को आवश्यक जानकारी मिलती रहेगी तथा उचित चिकित्सा परामर्श सुगमता से उपलब्ध कराया जा सकेगा. इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है.
कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के व्यक्तियों से परामर्श
कंट्रोल रूम से प्रतिदिन होम आइसोलेशन के व्यक्तियों की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है तथा उनका हालचाल पूछा जा रहा है एवं आवश्यक परामर्श दी जा रही है. फोन नंबर 0612-2219090 पर की गई मॉनिटरिंग के क्रम में कुल 122 व्यक्तियों से बातचीत की गई. जिसमें 104 व्यक्तियों ने कोरोना जांच से संबंधित प्रश्न पूछे तथा 11 व्यक्तियों ने चिकित्सीय परामर्श से संबंधित है प्रश्न तथा 7 व्यक्तियों ने अन्य विविध प्रकार के प्रश्न पूछे. दूरभाष के माध्यम से सभी पूछे गए प्रश्नों का संतोषजनक जवाब उपलब्ध कराया गया तथा उन्हें काफी सहूलियत मिली.

इसके अतिरिक्त होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों से संपर्क कर वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा रही है तथा उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है इस क्रम में कुल 818 व्यक्तियों से दूरभाष के माध्यम से संपर्क किया गया है तथा आवश्यक सहयोग प्रदान किया गया है.


एंटीजन किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा जांच कार्य में तेजी लाने का निर्देश
जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र के सभी 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एंटीजन किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा जांच कार्य में तेजी लाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया. उन्होंने कहा की सभी केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में कीट उपलब्ध हो तथा जांच किए गए व्यक्तियों की संख्या पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या नेगेटिव व्यक्तियों की संख्या का अपलोडिंग प्रतिदिन समय पर हो.  अर्थात जांच कार्य का अपलोडिंग एवं रिपोर्टिंग का कार्य समय पर प्रतिदिन करने का निर्देश दिया.

रिकवरी रेट 63% पहुंचा
कोविड-19 से संबंधित इलाज की सुचारू व्यवस्था रहने और चिकित्सा कार्य से जुड़े हुए तमाम डॉक्टरों- कर्मियों की तन्मयता और प्रशासनिक पदाधिकारियों की तत्परता के कारण काफी सुधार हुआ है इससे रिकवरी रेट सुधार होता जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज