लाइव टीवी

केंद्र ने बाढ़ राहत के लिए कर्नाटक को 1200 और बिहार को दिए 400 करोड़ रुपए

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 11:20 PM IST

केन्द्र सरकार (Central Government) ने कर्नाटक, बिहार को बाढ़ राहत के लिए 1813.75 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. बिहार कर्नाटक में आई बाढ़ (Bihar Karnataka flood) से राहत के लिए केंद्र सरकार ने ये घोषणा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 11:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केन्द्र सरकार (Central Government) ने कर्नाटक (Karnataka) और बिहार में बारिश और बाढ़ (Flood) से हुए नुकसान के मद्देनजर राहत कार्यों के वास्ते इन दो राज्यों के लिए 1813.75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को शुक्रवार को मंजूरी दी. गृह मंत्री अमित शाह ने सभी बाढ़ प्रभावित राज्यों में चल रहे बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा के बाद अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दी.

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘बाढ़ की स्थिति की गंभीरता और बिहार तथा कर्नाटक के राज्य आपदा राहत कोष खातों में निधि की स्थितियों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा राहत से बिहार के लिए 400 करोड़ रुपए और कर्नाटक के वास्ते 1,200 करोड़ रुपए की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी.’ बिहार को 400 करोड़ के अतिरिक्त 213 करोड़ रुपए की दूसरी किस्त भी जारी की जाएगी.

येदियुरप्पा ने दिया धन्यवाद
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक को 1200 करोड़ रुपए दिए जाने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया.


Loading...



कर्नाटक और बिहार ने केन्द्र को एसडीआरएफ खाते में धन की कमी से अवगत कराया था, जिसके कारण प्रभावित लोगों को राहत मदद उपलब्ध कराने में विलंब हुआ. इन दोनों राज्यों ने एनडीआरएफ से अग्रिम अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि जारी करने का अनुरोध किया था.


बिहार ने वर्ष 2019-20 के लिए एसडीआरएफ के वास्ते केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने का भी अनुरोध किया था. शाह ने वर्ष 2019-20 के लिए बिहार को एसडीआरएफ की खातिर 213.75 करोड़ रुपये के केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी.

यह भी पढ़ें...
बाल ठाकरे के तेवर के साथ युवाओं का दिल जीत पाएंगे आदित्य?

शिक्षा मंत्री के पैर पकड़ रो पड़े शिक्षक दंपति, बोले- 20 महीने से रुका है वेतन, भूखे मर रहे हैं हम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 11:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...