Home /News /bihar /

Bihar Road News: औरंगाबाद, गया और बांका में 210 करोड़ की लागत से बनेगी 2 लेन की सड़क

Bihar Road News: औरंगाबाद, गया और बांका में 210 करोड़ की लागत से बनेगी 2 लेन की सड़क

Bihar News: बिहार के नक्‍सल प्रभावित गया, औरंगाबाद और बांका में सड़क निर्माण परियोजना को केंद्र ने मंजूरी दे दी है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Bihar News: बिहार के नक्‍सल प्रभावित गया, औरंगाबाद और बांका में सड़क निर्माण परियोजना को केंद्र ने मंजूरी दे दी है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Road Construction in Red Corridor: बिहार के नक्‍सल प्रभावित 3 जिलों में 210 करोड़ रुपये की लागत से सड़क का निर्माण किया जाएगा. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी प्रदान कर दी है. गया, बांका और औरंगाबाद जिलों में इस योजना के तहत कुल 7 सड़कों का निर्माण किया जाएगा. इससे आवागमन सुगम होने की उम्‍मीद है.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार के नक्‍सल प्रभावित जिलों में विकास की रफ्तार को और गति दी जाएगी. बिहार के रेड कॉरिडोर में आने वाले जिलों में नई सड़क का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए 210 करोड़ रुपये आवंटित करने को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही औरंगाबाद, गया और बांका के नक्‍सल प्रभावित इलाकों में सड़क का निर्माण किया जाएगा. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस रोड प्रोजेक्‍ट को मंजूरी प्रदान कर दी है. इन तीनों जिलों में 7 सड़कों का निर्माण किया जाएगा, ताकि आवागमन सुगम हो सके.

    तीन जिलों में सड़क निर्माण परियोजना को मंजूरी देने पर बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्र सरकार की तारीफ की है. उन्‍होंने बताया कि नक्‍सल प्रभावित इलाकों में ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधीन आने वाली सड़कों को 2 लेन में बदलने की योजना है. नितिन नवीन ने बताया कि इन सड़कों के निर्माण से रेड कॉरिडोर में आने वाले इन तीनों जिलों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी. साथ ही आवागमन भी पहले से बेहतर होगा. बिहार के मंत्री ने कहा कि सामाजिक विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ इन जिलों में समय पर पहुंचाया जा सकेगा. इससे स्‍थानीय लोग भी लाभान्वित होंगे.

    राजस्‍थान और पंजाब से बिहार के लिए चलेंगी फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन, रेलवे ने जारी किया शेड्यूल

    बिहार के पथ न‍िर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि साल 2017-2018 से अब तक कुल 127 सड़कों के निर्माण को स्‍वीकृति दी जा चुकी है. इन परियोजनाओं में लगभग 76 पुल भी शामिल हैं. उन्‍होंने बताया कि अब तक 43 सड़कों और 13 पुलों का निर्माण हो चुका है. इसमें केंद्र सरकार की ओर से 1221.63 करोड़ रुपये और राज्‍य की ओर से 1095.39 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की जा चुकी है.

    नई स्‍वीकृत योजना के तहत बांका जिले में संथाल परगना रोड की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी. इस सड़क में जमदाहा-चिरैयामोड़ से जयपुर बाजार तक दो पैकेज में काम होगा. इसके साथ ही एकऔर सड़क महगामा से धोरैया रोड वाया नवादा बाजार भी बनाई जाएगी. वहीं, गया जिले में जेठियन से बलूआखंडा, इस्लामपुर से सरबाहडा-राजगीर रोड वाया चकराघाटी-बथानी-टेलारी-चरकमा का निर्माण शामिल है. इसके अलावा अतरी जेठियन रोड से सारेन वाया पुनार-करियट-मंझौली-बांदी रोड का भी निर्माण किया जाएगा. गया जिले के तीसरे पैकेज में बेला-रामपुर-कोरमाठु सड़क बनाई जाएगी.

    Tags: Banka News, Bihar News, Gaya news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर