लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस पर ट्रैफिक प्लान: न्यू डाक बंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों की इंट्री पर रहेगी रोक
Patna News in Hindi

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: January 24, 2020, 8:08 AM IST
गणतंत्र दिवस पर ट्रैफिक प्लान: न्यू डाक बंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों की इंट्री पर रहेगी रोक
गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के ट्रैफिक प्लान में बदलाव

समारोह में आने वाले सभी अतिथि किस गेट से प्रवेश करेंगे इसके लिए अलग-अलग कलर के रंगीन कार्ड जारी किए गए हैं. रंगीन कार्ड को गाड़ी के सामने शीशा में चिपकाना अनिवार्य है.

  • Share this:
पटना. 26 जनवरी  (रविवार ) को गांधी मैदान में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह (Republic day celebration) को लेकर राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव (changes in Traffic system) किया गया है. इस मौके पर फ्रेजर रोड के पश्चिमी लेन (डाकबंगला से गांधी मैदान चिल्ड्रन पार्क तक) सुबह 7 बजे से समारोह की समाप्ति तक ट्रैफिक को बन्द रखा जाएगा. राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) सुबह नौ बजे गांधी मैदान में झंडा फहराएंगे.  इससे पहले 8.45 बजे तक सभी आमंत्रित अतिथियों को गांधी मैदान में प्रवेश करने का समय निर्धारित किया गया है.

समारोह में आने वाले सभी अतिथि किस गेट से प्रवेश करेंगे इसके लिए अलग-अलग कलर के रंगीन कार्ड जारी किए गए हैं. रंगीन कार्ड को गाड़ी के सामने शीशा में चिपकाना अनिवार्य है. वाहन कहां लगाए जाएंगे इसके लिए भी पार्किंग स्थल को चिन्हित कर लिया गया है.

एसबीआई के सामने गेट नंबर 1 से राज्यपाल के अलावा मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और  झांकी के लिए निर्धारित  किया गया है. एसकेएम हॉल के सामने गेट नंबर 5 से सेना, पुलिस, गृह रक्षा वाहिनी व एनसीसी के जवानों को प्रवेश की अनुमति होगी.

26 जनवरी को ऐसा होगा ट्रैफिक प्लान

1. न्यू डाक बंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों की इंट्री पर रोक रहेगी.

2. कोतवाली टी से पुलिस लाईन के बीच का बुद्ध मार्ग से पूरब की ओर जाने वाले सभी रास्ते कार्यक्रम की समाप्ति तक आम यातायात के लिए बंद रहेंगे लेकिन वोल्टास मोड़ से उत्तर की ओर जाने वाले वाहन विद्यापति मार्ग होते हुए पुलिस लाइन तिराहा तक आ पायेंगे.

3. सामान्य आवागमन के लिए वाहन  फ्रेजर रोड में पटना जंक्शन से  होकर डाकबंगला चौराहा तक वहां से होकर पूरब की ओर भट्टाचार्या चौक, पीरमुहानी होते नाला रोड की तरफ जा सकेंगे.4. फ्रेजर रोड में डाक चौराहा से जेपी गोलंबर तक का पश्चमी फ्लैक केवल महामहिम राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, के कारकेड तथा उनके परिवार के वाहनों तथा रंगीन कार्डधारी वीवीआईपी व वीआईपी के लिए आरक्षित रहेगा.

5. देश रत्न मार्ग से डाक बंगला चौराहा डाक बंगला चौराहा तथा फ्रेजर रोड में डाक बंगला चौराहा से जेपी गोलंबर एवं चिल्ड्रन पार्क होते हुए करगिल चौक के रूट पर सुबह 7 बजे से समारोह सम्पन्न होने तक किसी प्रकार के वाहनों की पार्किंग नहीं की जा सकेगी. इन सभी  रूटों पर लावारिस वाहन मिलने पर नजदीकी थाना में लगा दिया जाएगा, लेकिन साथ ही ऐसे वाहन मालिकों के  खिलाफ कानूनी कार्रवाई  भी की जाएगी.

6. आमंत्रित अतिथियों के वाहन चालकों के लिए यह जरूरी होगा कि वे  गाड़ी पार्किंग के  बावजूद गाड़ी  में  ही रहेंगे. जांच के समय उन्हें हर हाल  में उपस्थिति रहना  होगा.

कार्ड के रंग के आधार पर गांधी मैदान के गेट से होगी उनके वाहनों की इंट्री

1. नीला कार्ड वीवीआईपी के लिए, इनके वाहन गेट नंबर 10 से करेंगे प्रवेश नीला कार्ड वीवीआईपी के लिए जारी किया गया है. यह कार्ड राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित, मुख्य न्यायाधीश, मंत्री, सांसद, रिटायर आईएएस स व आईपीएस, मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व समकक्ष पदाधिकारी, डीजीपी व समकक्ष पदाधिकारी, पुलिस उप महानिरीक्षक, रिटायर व वर्तमान जिला न्यायाधीश, सभी आयोगों के अध्यक्ष, सेना के वरीय पदाधिकारी, आयुक्त स्तर के सभी पदाधिकारियों के लिए है. इनके वाहन गांधी मैदान गेट नंबर 10 से प्रवेश करेंगे.

2. बैगनी कार्ड (एए-1) एमएलए व एमएलसी के लिए. इनके कार की पार्किंग गेट नंबर 10 से होगी.

3. हरा कार्ड (ए-1) वर्तमान आईएएस, आईपीएस, विशेष सचिव, अपर सचिव, संयुक्त सचिव, निदेशक स्तर के पदाधिकारी व एसपी एवं उनके समकक्ष के लिए है. गेट नंबर 10 से वाहनों का प्रवेश 4. लाल कार्ड (ए-2) उप सचिव, अवर सचिव, एडीएम, कॉलेजों के प्राचार्य, वरीय उप समहर्ता एवं समकक्ष, एएसपी, डीएसपी व एसडीपीओ, सैनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष के लिए गेट नंबर 11 से कार की इंट्री है.

5. नारंगी कार्ड (ए-3) अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए जबकि पीला कार्ड मीडिया व प्रेस के लिए और गुलाबी कार्ड स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में आने वाले परिवार के लिए है गेट नंबर 9 से कार की इंट्री.

6. पीला कार्ड- मीडियाकर्मियों के लिए. वाहनों का प्रवेश गेट नंबर 9 से.

7. गुलाबी कार्ड- स्वतंत्रता सेनानियों के लिए. कार की इंट्री गेट नंबर 10 से.

8. महिला दीर्घा- महिलाओं का प्रवेश गेट नंबर 12 व 13 से होगी. इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड के दक्षिण-पश्चिम छोर पर है.

9. दो पहिया वाहनों की पार्किंग के पूरब, पूर्वी लेन पर उद्योग भवन के सामने.

10. स्टूडेंट की इंट्री गेट 2, 3 व 4 से होगी। इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड से उत्तर-पश्चिम छोर पर है.

11. आम लोगों का प्रवेश गेट 4, 6, 7 व 8 से होगा। इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड से पूरब तथा उत्तर छोर पर होगी. सुबह सात बजे से कार्यक्रम समाप्त होने तक मालवाहक, व्यवसायिक वाहनों के परिचालन का वैकल्पिक मार्ग

1.चिरैयाटांड़ दुर्गा मंदिर के ऊपर या नीचे से कोई भी व्यवसायिक वाहन गोरिया टोली की ओर नहीं जाएगा.

2. मीठापुर आरओबी गोलंबर से उत्तर की ओर बुद्ध मार्ग में नहीं जाएगी.

3. आर.ब्लॉक गोलंबर से कोई भी मालवाहक वाहन उत्तर की ओर यानी आयकर गोलंबर तक नहीं जाएगा.

4. बेली रोड में डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक किसी भी प्रकार के मालवाहक वाहन नहीं जाएंगे.

5. पुलिस लाइन तिराहा से कोई भी व्यवसायिक वाहन पूरब की ओर गांधी मैदान की ओर या दक्षिण की ओर बुद्ध मार्ग में नहीं जाएगी बल्कि वहीं से पश्चिम वापस चली जाएगी.

6. पटना जंक्शन से गांधी मैदान अाने वाले ऑटो पटना जंक्शन, डाकबंगला चौराहा से दाहिनी ओर मुड़कर न्यू डाक बंगला रोड, भट्टाचार्य से बायीं ओर मुड़कर एग्जीबिशन रोड बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आएगी. फिर वहीं से वापस होकर भट्टाचार्य चौराहा, सीडीए बिल्डिंग, गोरैया टोली होते पटना जंक्शन जाएगी.

7. इंजीनियरिंग कॉलेज से चलने वाली बसें गांधी चौराहा, मछुआ टोली, दरियापुर तिराहा से नाला रोड, पीरमुहानी, सीडीए गोलंबर, गोरैया टोली होते पटना जंक्शन तक जाएगी और इसी रूट से वापस होंगी.

8. पटना सिटी की ओर से आने वाले व्यवसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते हुए खजांची रोड के दक्षिण तक आएगी तथा वापसी में खजांची रोड के उत्तर से अशोक राजपथ पर आकर गायघाट की ओर जाएगी.

9. बांकीपुर बस स्टैंड से चलने वाली सरकारी बसों का परिचालन वीरचंद पटेल पथ स्थित सुल्तान पैलेस से आर.ब्लॉक, हार्डिंग पार्क रोड, मीठापुर फ्लाई ओवर  की तरफ से होगा.

ये भी पढ़ें

..तो क्या JDU में साइडलाइन कर दिए गए प्रशांत किशोर और पवन वर्मा!

नीतीश की सख्ती के बाद पवन वर्मा बोले-जब तक पत्र का जवाब नहीं मिलेगा, तब तक...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर