बिहार बाढ़ राहत के लिए दिए चेक ने कराई महाराष्ट्र BJP की फजीहत

Amrendra Kumar | News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 1:54 PM IST
बिहार बाढ़ राहत के लिए दिए चेक ने कराई महाराष्ट्र BJP की फजीहत
बीजेपी को मिला चेक
Amrendra Kumar | News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 1:54 PM IST
बिहार को बाढ़ राहत के नाम पर मिलने वाला एक चेक सोशल मीडिया में खास तौर पर ट्रोल हो रहा है. महाराष्ट्र भाजपा इकाई से बिहार बीजेपी को मिले इसे चेक को शनिवार को एक कार्यक्रम में बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को सौंपा गया था. इस चेक के माध्यम से बिहार में बाढ़ राहत कोष में राशि जमा करायी जानी है.

इस चेक को लेने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और बिहार भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय खुद मुंबई गये थे लेकिन चेक को स्वीकार करने के दौरान दोनों बड़ी गलती कर गये. इसके बाद जो तस्वीरें सामने आयीं उसने इस चेक को चर्चा में ला दिया. दरअसल इस चेक की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि इस पर लिखी गई राशि के शब्द और संख्या अपने आप में ही विरोधाभासी हैं.

गड़बड़ भी छोटी-मोटी नहीं, बल्कि पूरे 5 लाख रुपयों की है. तस्वीर में साफ तौर पर दिख रहा है कि चेक पर अंकों में कुछ और लिखा है जबकि अंग्रेजी शब्दों में कुछ और. इस चेक में अंकों में  1,25,00,000 यानी 1 करोड़ 25 लाख रुपये की है लेकिन अंग्रेजी के शब्दों में यह राशि ‘One Crore Twenty Lakhs Only’ मतलब 1 करोड़ 20 लाख रुपये लिखी गई है.

 




दरअसल ये तस्वीरें सबसे पहले मुम्बई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार ने ट्वीट की. इसे बिहार भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने और बिहार भाजपा के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने भी रीट्वीट किया. लेकिन बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने चेक में हुई गलती पकड़ ली.

ट्विटर पर सक्रिय रहने वाले तेजस्वी ने तस्वीर को ट्वीट कर अपने हैंडल पर लिखा – 'क्या फ्रॉड इवेंट है ये. मुम्बई भाजपा चीफ, बिहार भाजपा चीफ के साथ एक सेंट्रल मिनिस्टर को ‘एक करोड़ बीस लाख’ और ‘1,25,00,000’ रुपये का चेक दे रहे हैं.'
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर