Home /News /bihar /

छठ महापर्व पर दिल्ली से बिहार और पूर्वांचल जाने वाली बसों में 20 गुना अधिक यात्रियों ने किया सफर

छठ महापर्व पर दिल्ली से बिहार और पूर्वांचल जाने वाली बसों में 20 गुना अधिक यात्रियों ने किया सफर

Chhath Puja News: छठ महापर्व के मौके पर दिल्ली से बिहार और पूर्वांचल के शहरों में जाने के लिए बसों में भी भारी भीड़ देखी गई.

Chhath Puja News: छठ महापर्व के मौके पर दिल्ली से बिहार और पूर्वांचल के शहरों में जाने के लिए बसों में भी भारी भीड़ देखी गई.

Chhat pooja: छठ पूजा के दौरान बिहार और यूपी के पूर्वांचल इलाकों की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें फुल रहीं. कोरोना की वजह से ट्रेनों में बिना आरक्षण के सफर करने की अनुमति नहीं है, इसलिए जिन लोगों को ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिला, उन लोगों ने घर जाने के लिए बसों का सहारा लिया. यही वजह रही कि इस बार बसों में खूब भीड़ रही. IRCTC के अनुसार कई रूटों पर 20 गुना तक अधिक यात्रियों ने सफर किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. छठ पूजा पर बिहार और पूर्वांचल के विभिन्‍न शहरों की ओर जाने वाली बसों में जमकर मारामारी मच रही है. चार दिनों के इस महापर्व में बिहार और यूपी के पूर्वांचल इलाकों तक पहुंचने के लिए बसों में भीड़ दिवाली से पहले शुरू हो गई थी, जो अभी तक चलती रही. आईआरसीटीसी (IRCTC) के अनुसार कई रूटों पर 20 गुना तक अधिक यात्रियों ने सफर किया है. आईआरसीटीसी ने हाल ही में बसों की बुकिंग शुरू की है, जिससे त्‍योहारों पर घर जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा हुई है.

छठ से पूर्व बिहार और पूर्वांचल की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें फुल हो जाती हैं. यात्री छठ के लिए 120 दिन पहले ही ट्रेनों में आरक्षण करा लेते हैं. कोरोना की वजह से ट्रेनों में बिना आरक्षण के सफर करने की अनुमति नहीं है, इसलिए जिन लोगों को ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिला, उन लोगों ने घर जाने के लिए बसों का सहारा लिया. यही वजह रही कि इस बार बसों में खूब भीड़ रही.

पूर्वांचल के लिए 3000 बस ऑपरेटर दे रहे सुविधा

आईआरसीटीसी के अनुसार मौजूदा समय बिहार और पूर्वांचल के लिए करीब 3000 सर्विस प्रोवाइडर यानी बस ऑपरेटर विभिन्‍न शहरों के लिए बस उपलब्‍ध करा रहे हैं. खास बात यह है कि यात्रियों को बुकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है. यानी जितना किराया होगा, यात्री को उतना ही देना होता है. इन रूटों पर कई बार मनमाना किराया वसूलने की खबरें भी आती हैं, जिसके कारण विवाद भी होता है, लेकिन इन सबसे बसों या ट्रेनों की भीड़ कम नहीं होती.

इन शहरों के लिए अधिक बुकिंग

आईआरसीटीसी की बुकिंग के अनुसार जिन शहरों के लिए सबसे अधिक मारामारी रही है, उनमें पटना के अलावा जयनगर, मधुबनी, वैशाली, हाजीपुर, गया, नालंदा, औरंगाबाद, जमुई, समस्‍तीपुर, वैशाली,  मुजफ्फरपुर, बक्‍सर, नवादा, बांका, सीतामढ़ी, चंपारण, मधेपुर, खगरिया प्रमुख रूप शामिल रहे.

Tags: Bihar Chhath Puja, Bus, Chhath Puja, Chhath Puja 2021, Irctc

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर