होम /न्यूज /बिहार /Patna: नहाय खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, खरना प्रसाद के लिए मुस्लिम महिलाएं बेच रहीं मिट्टी के चूल्हे

Patna: नहाय खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, खरना प्रसाद के लिए मुस्लिम महिलाएं बेच रहीं मिट्टी के चूल्हे

पटना में सड़क के किनारे ग्राहक को मिट्टी से बने चूल्हा दिखाते हुए मुस्लिम महिला विक्रेता

पटना में सड़क के किनारे ग्राहक को मिट्टी से बने चूल्हा दिखाते हुए मुस्लिम महिला विक्रेता

Bihar News: पटना में सड़क किनारे मिट्टी का चूल्हा बेच रही मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि छठ महापर्व की महत्ता को हम जानते है ...अधिक पढ़ें

पटना. चार दिवसीय लोकआस्था के महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) की सोमवार आठ नवंबर से शुरुआत हो रही है. 11 नंवबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महापर्व छठ का समापन होगा. महापर्व छठ में पूजन सामग्री की पवित्रता का खास ख्याल रखा जाता है. इस महापर्व में मिट्टी के चूल्हे (Clay Stove) का काफी महत्व है. छठ पर्व (Chhath 2021) में भगवान भास्कर को चढ़ाया जाने वाला प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर बनाया जाता है. राजधानी पटना (Patna) में सड़क किनारे मिट्टी के चूल्हे तरीके से सजा कर रखे गये हैं. खास बात यह है कि यहां ज्यादातर मिट्टी के चूल्हे मुस्लिम महिलाएं (Muslim Women) बनाती हैं.

यह मुस्लिम महिलाएं कई वर्षों से इस काम को कर रही हैं. वो इसे पूरी श्रद्धा और साफ-सफाई के साथ करती हैं. वीरचंद पटेल पथ के फुटपाथ पर मिट्टी का चूल्हा बेच रही शाजिया खातून का कहना है कि इसके लिए मिट्टी पटना के बाहर से मंगवायी जाती है जिससे चूल्हा बनाकर छठ पर्व के लिए बेचा जाता है. हमलोग यह काम पिछले छह साल से कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले मेरे ससुर यह काम करते थे. चूल्हा बनाने के लिए मिट्टी पुनपुन से लाते हैं. एक ट्रैक्टर मिट्टी पांच हजार रुपये में लाते हैं जिसमें 50-60 चूल्हे बन जाते हैं. चूल्हा बनाने में साफ-सफाई का ख्याल रखा जाता है.

चूल्हा बनाने वाली एक अन्य महिला रजिया खातून ने कहा कि छठ महापर्व की महत्ता को हम जानते हैं, इसलिए बड़ी श्रद्धा के साथ मिट्टी का चूल्हा बनाते हैं. चूल्हा बनाने वाली सभी मुस्लिम महिलाएं इस पर्व को पवित्र मानती हैं. रजिया ने बताया कि पिछले 25 साल से भी ज्यादा समय से वो चूल्हा बना रही हैं. पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण मार्केट नहीं था जिसके कारण हम चूल्हा नहीं बना पाये थे. लेकिन इस बार फिर से चूल्हा बनाने का कार्य शुरू है. उन्होंने बताया कि इस बार मिट्टी महंगी मिल रही है लेकिन इससे बने चूल्हे की कीमत ज्यादा नहीं मिल रही है.

Tags: Bihar Chhath Puja, Bihar News in hindi, Chhath Puja, Chhath Puja 2021, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें