Home /News /bihar /

छठ महापर्व: पटना चिड़ियाघर समेत इन 22 पार्कों में अर्घ्य अर्पित कर सकेंगे श्रद्धालु, जानें राज्य सरकार की तैयारी

छठ महापर्व: पटना चिड़ियाघर समेत इन 22 पार्कों में अर्घ्य अर्पित कर सकेंगे श्रद्धालु, जानें राज्य सरकार की तैयारी

पटना मे छठ पूजा को लेकर विभिन्न पार्कों में अर्घ्य अर्पण की व्यवस्था की गई है.

पटना मे छठ पूजा को लेकर विभिन्न पार्कों में अर्घ्य अर्पण की व्यवस्था की गई है.

Bihar Chhath Pooja: राजधानी पटना के विभिन्न पार्कों के तालाब में स्थानीय लोग काफी संख्या में अर्घ्य के लिए पहुंचते हैं. उसको लेकर तालाब की साफ-सफाई शुरू हो चुकी है. पार्कों के अधिकांश तालाब पहले से साफ थे, लेकिन कुछ में गंदगी थी, जिसकी सफाई की जा रही है. खरना से पहले ये तालाब भी पूरी तरह तैयार हो जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार में छठ पर्व की तैयारी जोरों पर है. कोरोना से राहत मिलने के बाद माना जा रहा है कि इस बार छठ घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु छठ घाटों पर आएंगे. ऐसे में राज्य सरकार ने पटना के विभिन्न पार्कों में भी छठ के अवसर पर अर्घ्य देने के इंतजाम करने का निर्णय लिया है. चार दिवसीय अनुष्ठान छठ पर्व को लेकर पटना चिड़ियाघर समेत शहर के 22 पार्कों में श्रद्धालु अर्घ्य दे सकेंगे. जू की झील और पार्कों के तालाब में अर्घ्य दिया जाएगा. झील की साफ-सफाई का काम भी जारी है और खरना से पहले ये कार्य पूरे कर लिए जाएंगे.

    पटना चिड़ियाघर में झील के पानी की सफाई के लिए ब्लीचिंग, चूना डाला जा रहा है. झील के ऊपरी हिस्सों की साफ-सफाई भी की जा रही है. बैरिकेडिंग किनारे से दस से 12 फीट की दूरी पर की जा रही है. बैरिकेडिंग के अंदर तीन से चार फीट पानी की गहराई होगी, जिसमें श्रद्धालु सुरक्षित रूप से अर्घ्य दे सकेंगे. बैरिकेडिंग के बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा. झील के जिन हिस्सों में बैरिकेडिंग होगी, वहीं से लोग पानी में उतर सकेंगे.

    झील के किनारे समेत पूरे जू में लाइटिंग की सुविधा होगी. झील के ऊपर व्रतियों के लिए चेजिंग रूम बनाए जा रहे हैं. शौचालय और पानी की सुविधा रहेगी. जू प्रशासन के अनुसार खरना तक झील पूरी तरह अर्घ्य के लिए तैयार हो जाएगी. जू में 15 से 20 हजार श्रद्धालु पहुंचते हैं. उसके तहत तैयारी की जा रही है.

    बता दें कि शहर के पार्कों के तालाब में स्थानीय लोग काफी संख्या में अर्घ्य के लिए पहुंचते हैं. उसको लेकर तालाब की साफ-सफाई शुरू हो चुकी है. पार्कों के अधिकांश तालाब पहले से साफ थे. कुछ ही पार्कों के तालाब खराब थी जिसकी सफाई की जा रही है. एक से दो दिनों में ये तालाब भी पूरी तरह तैयार हो जाएंगे.

    खरना के दिनतक अर्घ्य की पूरी तैयारी पूरी कर ली जाएगी. पार्कों में श्रद्धालु प्रकृति की खूबसूरत माहौल के बीच त्योहार मना सकेंगे. पार्क में एक तरफ हरे भरे पेड़ पौधे तो दूसरी तरफ रंग-बिरंगी फूल-पत्तियों आकर्षण का केंद्र रहेगा.

    पुनाइचक पार्क राजवंशी नगर, शिवाजी पार्क कंकड़बाग, रामसुंदर दास पार्क कंकड़बाग, शहीद किशोर कुणाल पार्क कंकड़बाग, के-सेक्टर पार्क हनुमान नगर, जनता फ्लैट पार्क कंकड़बाग, जी-22 पार्क कंकड़बाग, डॉक्टर्स कॉलोनी जी-9 पार्क कंकड़बाग, डिफेन्स कॉलोनी पार्क कंकड़बाग, बी. हाउसिंग पार्क कंकड़बाग, बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी पार्क सेक्टर 8 पार्क नं. 1 भूतनाथ रोड, भवर पोखर पार्क खेतान सुपर मार्केट सब्जीबाग, राजेन्द्रनगर 4/5 पार्क, श्रीकृष्णानगर पार्क नंबर 2, सीआईडी कॉलोनी पार्क शास्त्रीनगर, बैंक ऑफ इंडिया पार्क आशियाना नगर, पुलिस कॉलोनी सी-2 पार्क अनीसाबाद, पुलिस कॉलोनी सेक्टर डी पार्क अनीसाबाद, शिवपुरी पार्क चितकोहरा, मैकडॉवल पार्क राजेन्द्रनगर.

    Tags: Bihar Chhath Puja, Bihar News, Bihar News in hindi, Chhath Puja, Chhath Puja 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर