होम /न्यूज /बिहार /

Bihar News: UPSC-BPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ा ऐलान

Bihar News: UPSC-BPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ा ऐलान

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन किया गया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन किया गया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

75th Independence Day: पूरा देश आज 75वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्‍तलन कर प्रदेश वासियों को संबोधित किया. उन्‍होंने इस मौके पर यूपीएससी और बीपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को क्रमश: ₹100000 और ₹50000 देने का ऐलान किया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. देशवासी सोमवार को 15 अगस्‍त स्‍वतंत्रता दिवस के जश्‍न में डूबा हुआ है. हर तरफ तिरंगा झंडा फहर रहा है. देशभक्ति गीतों से माहौल गुंजायमान है. इन सबके बीच बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा झंडा फहराया. उन्‍होंने इस मौके पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ी घोषणा की है. झंडोत्‍तोलन के बाद प्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संघ लोकसेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को ₹100000 की सहायत राशि प्रदान की जाएगी. इसी तरह से बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) की ओर से आयोजित राज्‍यस्‍तरीय सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्‍तीर्ण करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को ₹50000 दिए जाएंगे. मुख्‍यमंत्री की इस घोषणा से महिला अभ्‍यर्थियों को बड़ी आर्थिक मदद मिल सकेगी.

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन कर प्रदेश वासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनएं दीं. इसके बाद स्‍वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. बारिश के बीच तिरंगा झंडा फहराने के बाद सीएम नीतीश ने कहा कि उनकी सरकार मंदिरों की चारदीवारी को ऊंची करवा रही है, ताकि मूर्तियों की चोरी को रोका जा सके. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘बापी सभागार में 5 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई. मुजफ्फरपुर में भी सभागार का निर्माण कार्य चल रहा है. पूर्व राष्‍ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम पर साइंस सिटी भी बनाई जा रही है. इसके साथ ही महिलाओं के सशक्‍तीकरण की दिशा में भी लगातार प्रयास किया जा रहा है.’ सीएम नीतीश ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि वर्ष 2013 में पुलिस सेवा में 35 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गईं, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को पुलिस सेवा में लाया जा सके.

Azadi Ka Amrit Mahotsav: तिरंगे में रंगा मनेर शरीफ दरगाह, लोग बोले- पहली बार हुआ ऐसा 

बापू भी शराब के खिलाफ थे- सीएम नीतीश
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर बिहार में लागू शराबबंदी कानून का बचाव भी किया. उन्‍होंने कहा कि वह बापू महात्‍मा गांधी के विचारों को आगे बढ़ाना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा कि बापू भी शराब के खिलाफ थे. उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार लगातार 7 निश्‍चय पर काम कर रही है. हर घर नल के माध्‍यम से जल पहुंचा है. इसके अलावा सोलर स्‍ट्रीट लाइट पर भी काम चल रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि जिन बच्‍चों के दिल में छेद है, उनका इलाज सरकार की तरफ से करवाया जाता है.

जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण
बिहार में जातिगत जनगणना और परिवारों का आर्थिक सर्वेक्षण कराने के मुद्दे पर भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी बात रखी. उन्‍होंने कहा कि हमलोग पूरी तैयारी के साथ जातिगत जनगणना करवा रहे हैं. साथ ही परिवारों का आर्थिक सर्वेक्षण भी करवा रहे हैं, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति के बारे में पता चल सके. इस मौके पर उन्‍होंने उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव की ओर इशारा करते हुए कहा कि अब हमारे साथ नई पीढ़ी के लोग हैं. अब हम ज्‍यादा अच्‍छा काम करेंगे.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, Bihar News, Chief Minister Nitish Kumar

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर