मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ निरोधक कार्य, रोजगार सृजन के करें उपाय- नीतीश कुमार
Patna News in Hindi

मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ निरोधक कार्य, रोजगार सृजन के करें उपाय- नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक में कई आवश्यक निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने अधिकारियों से कहा कि लोगों को कोरोना की गंभीरता को समझाते हुए संयम रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने कोरोनावायरस की वर्तमान स्थिति को नियंत्रित करने एवं रोजगार सृजन के कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को खास निर्देश भी दिए.  मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की योजनाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री (ग्रामीण) आवास योजना के लाभुकों को जल्द से जल्द लाभ देनें के निर्देश दिए. इसके साथ ही  ग्रामीण कार्य विभाग को ग्रामीण इलाकों में बचे हुए सड़कों का निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए गुणवत्तापूर्ण तरीके से जल्द से जल्द पूरा करने के साथ ही मानसून के आगमन के सम्भावना को देखते हुए बाढ़ निरोधक कार्य (Flood prevention work) को तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए.

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरुक करते रहें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में कोरोनावायरस के प्रति काफी जागरूकता है पर जागरूकता अभियान को और वृहत पैमाने पर चला कर जन-जन को सचेत एवं सतर्क रखना है.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि लोगों को  कोरोना की गंभीरता को समझाते हुए संयम रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने कहा कि लक्षण दिखने पर बिना छिपाए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर सूचित करें.



मुख्यमंत्री ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति गर्भवती महिलाओं तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर विशेष रूप से ध्यान देकर उन्हें सुरक्षित रखना है. मुख्यमंत्री ने लाउडस्पीकर के माध्यम से जन-जन तक जागरूकता अभियान चलाने, पोस्टर, रेडियो , अखबार और टेलीविजन के जरिए भी इसका प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए.



मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून के आगमन की संभावना को देखते हुए बाढ़ निरोधक कार्यों सुरक्षात्मक कार्यों को तत्काल पूरा करें. बाढ़ संभावित क्षेत्रों के बचाव के लिए जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दें.
रोजगार सृजन के कार्यों का लगातार अनुश्रवण करते रहें ताकि अधिक से अधिक रोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके. श्रम प्रधान योजनाओं को प्राथमिकता में रखते हुए कार्य करें.

उन्होंने बाहर से आए श्रमिकों के परिवारों को जीविका स्वयं सहायता समूहों से शीघ्र जोड़ने के निर्देश दिए ताकि उन्हें राज्य में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी मिलने के साथ-साथ उसका लाभ मिले.

ये भी पढ़ें


दाने-दाने को मोहताज हैं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री के परिजन! तेजस्वी ने दिए एक लाख




पटना में 'इंटर-BA गैंग' के 6 शातिर चोर गिरफ्तार, इस पूर्व केंद्रीय मंत्री के घर पर भी बोला था धावा

First published: June 4, 2020, 7:46 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading