लाइव टीवी

आज जल-जीवन-हरियाली मिशन की शुरुआत करेंगे CM नीतीश, जिले से पंचायत तक होगा LIVE प्रसारण

News18 Bihar
Updated: October 26, 2019, 10:14 AM IST
आज जल-जीवन-हरियाली मिशन की शुरुआत करेंगे CM नीतीश, जिले से पंचायत तक होगा LIVE प्रसारण
बिहार में आज से जल-जीवन, हरियाली मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

इसकी मुख्य विशेषता यह है कि पंचायतों में कार्यक्रम की शुरुआत संबंधित पंचायत के सबसे बुजुर्ग पुरुष और महिला की उपस्थिति में होगी. वहीं, सभी जिलों के प्रभारी मंत्री अपने संबंधित जिलों में कार्यक्रम का आगाज करेंगे.

  • Share this:
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) शनिवार को बिहार में जल-जीवन-हरियाली मिशन (Jal-Jeevan-Hariyali-Mission) की शुरुआत करेंगे. योजना की शुरुआत होते ही प्रदेश के सभी जिलों, प्रखंडों और पंचायत स्तर पर कम से एक योजना की शुरुआत की जाएगी. बता दें कि राजधानी पटना के ज्ञान भवन (Gyan Bhavan) में आयोजित इस कार्यक्रम का नोडल ग्रामीण विकास विभाग को बनाया गया है.


इसकी मुख्य विशेषता यह है कि पंचायतों में कार्यक्रम की शुरुआत संबंधित पंचायत के सबसे बुजुर्ग पुरुष और महिला की उपस्थिति में होगी. वहीं, सभी जिलों के प्रभारी मंत्री अपने संबंधित जिलों में कार्यक्रम का आगाज करेंगे.



जिलों और पंचायतों में होगी शुरुआत

इस कार्यक्रम की शुरुआत होने के साथ सभी जिले, प्रखंड और पंचायत में वेब कास्टिंग की जाएगी. इसके अलावा कई प्राइवेट टीवी चैनल भी कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करेंगे. इसके लिए विभाग के स्तर से  जिला से लेकर पंचायत तक को निर्देश दिया गया है कि योजना की शुरुआत उसी जगह से हो जहां किसी- ना-किसी योजना पर काम प्रस्तावित हो.
नौ क्षेत्रों में किए जाएंगे कार्य

Loading...

बता दें कि योजना के मुताबिक जल-जीवन-हरियाली मिशन में नौ क्षेत्रों में काम होंगे. सरकार के 12 विभागों को तीन साल में योजना पूरा करना होगा. गौरतलब है कि तीन साल के दौरान नौ क्षेत्रों में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने को 24 हजार 524 करोड़ रुपये के खर्च का प्रस्ताव तैयार किया गया है.


छोटी नदियों का होगा जीर्णोद्धार

इस योजना के तहत 65 हजार 697 छोटी नदियों, नाले के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रह के लिए चेकडैम और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया जाना है. वहीं,  81 हजार 201 सार्वजनिक कुओं का भी जीर्णोद्धार किया जाना है.


कुएं, चापाकल और नलकूप किए जाएंगे रीचार्ज

इसके साथ ही 3 लाख 14 हजार 960 कुआं, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता या जल रीचार्ज का निर्माण किया जाना है. वहीं 62 हजार 412 तालाब, आहर, पइन, पोखर का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...