बिहार: 'पहले चीन ने कोरोना भेजा, अब पाकिस्तान फतिंगे भेजकर किसानों को कर रहा परेशान'
Patna News in Hindi

बिहार: 'पहले चीन ने कोरोना भेजा, अब पाकिस्तान फतिंगे भेजकर किसानों को कर रहा परेशान'

कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार (Agriculture Minister Dr Prem Kumar) ने कहा कि वैसे हम और हमारा कृषि विभाग की पूरी टीम पूरी तरह से तैयार हैं और पाकिस्तानी टिड्डी से किसानों को बचाने के लिए ड्रोन से बिहार की सीमा पर केमिकल का छिडकाव किया जाएगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. पाकिस्तान (Pakistan) से आए टिड्डी एक बार फिर चर्चा में हैं. क्योंकि, अब टिड्डी दल (Tiddi Dal) ने भारत में घुसपैठ शुरू कर दी है. अब तक राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में 50 हजार हेक्टेयर से ज्यादा की फसल टिड्डी दल ने खराब कर दी है. वहीं, ऐसी आशंका भी व्यक्त की जा रही है कि इसका खतरा बिहार (Bihar) तक आ सकता है. ऐसे में बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Bihar Agriculture Minister Prem Kumar) ने कहा कि पहले एक पड़ोसी देश चीन ने कोरोना भेजा और अब दूसरा पड़ोसी टिड्डी भे जहा है. इसकी जांच होनी चाहिए कि ये कहीं कोई बड़ी साजिश तो नहीं है.

कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि वैसे हम और हमारा कृषि विभाग की पूरी टीम पूरी तरह से तैयार हैं और पाकिस्तानी टिड्डी से किसानों को बचाने के लिए ड्रोन से बिहार की सीमा पर केमिकल का छिडकाव किया जाएगा. साथ ही कृषि पदाधिकारी और कृषि सलाकर की मदद से किसानो को भी इससे बचने के उपाय के लिए ट्रेनिंग दिया जा रह है.

कृषि मंत्री ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश के मंत्री से भी इस विषय पर बात की है. हरियाण और यूपी इसे नहीं रोक पाया तो हमारी टीम हर हाल में रोकने के उपाय कर चुकी है और ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक के छिडकाव की व्यवस्था अभी किया जा चुकी है.



बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार की फाइल फोटो




उन्होंने कहा कि कीटों को बिहार पहुचने से पहले ही हमारे कृषि पदाधिकारियों की टास्क फोर्स फतंगियों (टिड्डियों) को ड्रोन स्प्रे के माध्यम से समाप्त कर देगी. किसी भी हाल में बिहार के किसानों को परेशानियों में नहीं पड़ने दिया जाएगा.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक टिड्डी दिनभर में 100 से 150 किमी तक उड़ सकती और 20 से 25 मिनट में ही पूरी फसल बर्बाद कर सकती है. इन्हीं सब कारणों से इसे 27 साल बाद सबसे बड़ा टिड्डी हमला माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें


COVID-19 UPDATE: बिहार में कोरोना से 16वीं मौत, कुल संक्रमितों की संख्या पहुंची 3185




श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गूंज उठी किलकारी, महिला यात्री ने बच्ची को दिया जन्म

First published: May 29, 2020, 6:54 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading