अपना शहर चुनें

States

चिराग पासवान का बड़ा कदम, बिहार प्रदेश की सभी कमेटियां की भंग, अगले दो महीने में बनेगी LJP की नई टीम

लोजपा अगले दो महीने में बिहार में नई टीम का गठन करेगी.
लोजपा अगले दो महीने में बिहार में नई टीम का गठन करेगी.

लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने बिहार प्रदेश की सभी कमेटियां भंग कर दी हैं. जबकि नई कमेटियों का गठन अगले दो महीने में कर लिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 3:51 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में करारी हार के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने बड़ा कदम उठाया है. बुधवार को पटना में बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान उन्‍होंने बिहार की प्रदेश इकाई के साथ सभी जिला कमेटियां भंग करने का ऐलान किया है. संसदीय बोर्ड की इस बैठक में बिहार प्रदेश के सभी उपाध्यक्ष, सांसद, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और लोजपा के सभी प्रवक्ता मौजूद थे.

लोजपा का ये होगा अगला कदम
यही नहीं, लोजपा की संसदीय बोर्ड की इस बैठक में यह फैसला भी हुआ है कि पार्टी को मजबूत करने के लिए अगले दो महीने में फिर से सभी कमेटियों को गठन किया जाएगा. यही नहीं, पार्टी ने साफ कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को अगले विधानसभा चुनाव की अभी से तैयारी करनी है. हालांकि चिराग ने अपनी पिछली कमेटी में युवाओं और अनुभवी नेताओं का सही गठजोड़ रखा था. जबकि नई कमेटी में क्‍या रहने वाला है, यह तो वक्‍त की बताएगा. वैसे सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू (JDU) को डैमेज करने के इरादे से चुनावी मैदान में चिराग पासवान की अगुवाई में उतरी लोजपा ने इस बार महज एक सीट पर ही सफलता पाई है. लोजपा के गठन के बाद से अब तक की उसकी सबसे बड़ी हार मानी जा रही है. लोजपा के 135 उम्मीदवार मैदान में थे और उसने सिर्फ एक सीट जीती है.

लोजपा ने विधानसभा चुनाव में बिगाड़ा सबका खेल
चिराग पासवान की अध्यक्षता वाली लोजपा ने एनडीए के साथ ही महागठबंधन (Mahagathbandhan) का भी काफी नुकसान पहुंचाया है. उन 54 सीटों पर जहां लोजपा ने वोट खेल बिगाड़ने का काम किया उनमें 25 जदयू (JDU) की थीं. इन सीटों पर लोजपा को जितने वोट मिले, वे जदयू की हार के मार्जिन से ज्यादा थे. इसके अलावा लोजपा ने सिर्फ जदयू ही नहीं एनडीए के ही मुकेश सहनी की पार्टी विकाशशील इंसान पार्टी (VIP) को भी चार सीटों पर काफी नुकसान किया. चिराग का शुरू से ही यह स्टैंड था कि वह भाजपा के खिलाफ ज्यादा सीटों पर नहीं लड़ेंगे इसलिए उन्होंने भाजपा की केवल एक ही सीट पर गेम खराब किया है. वहीं अब यह भी साफ हो गया है कि चिराग ने महागठबंधन का भी नुकसान किया.



चुनावी आंकड़े बता रहे हैं कि चिराग पासवान की लोजपा ने राजद को 12 सीटों का नुकसान किया और कांग्रेस को 10 सीटों का. भाकपा माले को भी 2 सीटें पर हरवा दिया. जाहिर है चिराग की पार्टी ने 24 सीटों पर महागठबंधन का भी खेल खराब कर दिया. हालांकि चिराग की लोजपा के कारण ज्यादातर महागठबंधन के उम्मीदवार ही जीते.

लोजपा ने देखे कई उतार चढ़ाव
दलित समुदाय के बीच लोकप्रिय नेता के तौर पर उभरे रामविलास पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी की स्थापना वर्ष 2000 में की थी. पार्टी की स्थापना के बाद रामविलास पासवान ने धीरे-धीरे पार्टी को मुख्यधारा से जोड़ा और पहली बार 2004 के चार के लोकसभा चुनाव में उतारा. पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 4 सीटें जीती तब लोजपा कांग्रेस और राजद के साथ यूपीए गठबंधन का हिस्सा थी. यूपीए की चुनाव में जीत के साथ ही पासवान को गठबंधन सरकार में केमिकल एंड फर्टिलाइजर मिनिस्टर बनाया गया था. इसके बाद फरवरी 2005 में बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ लड़ते हुए लोजपा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 29 सीटों पर कब्जा जमाया. हालांकि इसी साल अक्टूबर में फिर विधानसभा चुनाव हुए और लोजपा महज 10 सीटों पर ही सिमट गई. 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ छोड़ना उन्हें महंगा पड़ा और रामविलास खुद तो चुनाव हारे ही एक भी सांसद उनका लोकसभा नहीं पहुंच पाया.

हालांकि वर्ष 2010 में लालू यादव का साथ मिलने से राम विलास पासवान राज्य सभा पहुंचे, लेकिन राज्य में वह अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाई. लोजपा के विधायकों की संख्या घटकर एक दर्जन से भी कम रह गई. लेकिन 2014 में फिर अपने बेटे चिराग के कहने पर रामविलास पासवान ने पाला बदला और एनडीए गठबंधन में नरेन्द्र मोदी के साथ आए और 6 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की और एक राज्यसभा सीट भी हासिल की. हालांकि वर्ष 2015 में एनडीए के तहत 42 सीटों पर लोजपा मैदान में उतरी, जिनमें महज दो पर विजय मिली थी. जबकि इस बार वह अकेले दम पर 135 सीटों पर लड़ी और सिर्फ एक जीत सकी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज