होम /न्यूज /बिहार /Civil Services 2020 Final Result: 19 साल बाद बिहार को मिला IAS टॉपर, टॉप 10 में प्रवीण कुमार और सत्यम गांधी भी शामिल

Civil Services 2020 Final Result: 19 साल बाद बिहार को मिला IAS टॉपर, टॉप 10 में प्रवीण कुमार और सत्यम गांधी भी शामिल

आइएस परीक्षा में बिहार से टॉप टेन में तीन अभ्यर्थियों शुभम कुमार, प्रवीण कुमार और सत्यम गांधी ने स्थान बनाया.

आइएस परीक्षा में बिहार से टॉप टेन में तीन अभ्यर्थियों शुभम कुमार, प्रवीण कुमार और सत्यम गांधी ने स्थान बनाया.

UPSC Topper From Bihar: अभी तक बिहार से कुल चार IAS टॉपर हुए हैं. इनमें वर्ष 1987 में आमिर सुबहानी पूरे देश में अव्वल आ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    पटना. आईएएस परीक्षा (Civil Services  2020 Final Result) में टॉपर की पोजीशन वापस लाने में बिहार को 19 साल लग गए. कटिहार के शुभम कुमार ने पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. सबसे खास यह है कि टॉप टेन में सातवें स्थान पर जमुई के प्रवीण कुमार और दसवें पर समस्तीपुर के सत्यम गांधी भी बिहार के ही हैं. इनके अलावा किशनगंज  के अनिल बसाक को 45वीं रैंक, पूर्णियां के आशीष मिश्रा को 52 वीं रैंक मिली है. बता दें शुभम, प्रवीण, अनिल और आशीष चारों आईआईटियन हैं. इससे पहले वर्ष 2001 में आलोक रंजन झा टॉपर बने थे, जबकि 1997 में गया के सुनील कुमार बरनवाल ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया था. 1987 में आमिर सुबहानी ने टॉप किया था, जो अभी बिहार के विकास आयुक्त हैं.

    यूपीएससी परीक्षा में देशभर में प्रथम आने वाले शुभम कुमार कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं. पूर्णिया जिले के परोरा स्थित विद्या विहार से कक्षा 6 से 10 तक शिक्षा लेने के बाद शुभम ने आगे की पढ़ाई चिन्मयानंद बोकारो से की. साल 2014 से 18 तक आईआईटी मुंबई में सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक का पढ़ाई पूरी की. वर्ष 2019 में यूपीएससी में 290 रैंक लाने के बाद फिलहाल इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस पुणे में पदस्थापित हैं. उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में शाखा प्रबंधक हैं और माता पूनम देवी गृहिणी हैं.

    जमुई के चकाई के प्रवीण कुमार को 7वीं रैंक
    यूपीएससी परीक्षा में सातवीं रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार जमुई जिले के चकाई के रहने वाले हैं. आईआईटी कानपुर से पासआउट प्रवीण 2018 में भारतीय रेल सेवा के लिए चुने गए थे. अभी वडोदरा में उनकी ट्रेनिंग चल रही है. प्रवीण के पिता सीताराम वर्णवाल दवा की दुकान चलाते हैं. प्रवीण ने जसीडीह के रामकृष्ण मिशन से प्रारंभिक शिक्षा हासिल की. मैट्रिक और इंटर सीबीएसई से करने के बाद आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की। सिविल सेवा में दूसरे प्रयास में सफलता मिली है.

    समस्तीपुर के सत्यम गांधी को मिला 10वां स्थान
    यूपीएससी सिविल सेवा 2020 के के परीक्षा परिणाम में बिहार के समस्तीपुर के सत्यम कुमार गांधी ने ऑल इंडिया में 10वां रैंक हासिल किया है. परिणाम के बारे में खबर सुनते ही उनके पैतृक गांव दिघड़ा में जश्न का माहौल है. समस्तीपुर के दिघड़ा निवासी सत्यम गांधी ने यूपीएससी में 10वां रैक हासिल किया है. सत्यम गांधी ने राजनीतिक शास्त्र विषय से ग्रेजुएशन किया है.

    Tags: Bihar News, Jamui news, Katihar news, Samastipur news, Upsc result

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें