बुद्ध के भिक्षा पात्र और अवशेष से जुड़ी रघुवंश सिंह की मांग पर सीएम ने दिया था कार्रवाई का आश्वासन
Patna News in Hindi

बुद्ध के भिक्षा पात्र और अवशेष से जुड़ी रघुवंश सिंह की मांग पर सीएम ने दिया था कार्रवाई का आश्वासन
रघुवंश प्रसाद सिंह ने बुद्ध के भिक्षा पात्र और उनके अवशेष से जुड़ी मांगें पूरी करने के लिए सीएम को लिखा था पत्र. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री (CM) ने रघुवंश सिंह (Raghuvansh Singh) की मांग पर हो रही कार्यवाही पर उन्हें अपडेट करते हुए लिखा था कि राज्य सरकार बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय-सह-समृति स्तूप की योजना को क्रियान्वित कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 7:39 PM IST
  • Share this:
पटना. रघुवंश प्रसाज सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) ने सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को पत्र लिखकर मांग की थी कि वैशाली (Vaishali) में मिले भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष को वैशाली में रखा जाए, जो अभी पटना (Patna) में रखा गया है. रघुवंश सिंह के इस पत्र का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने भरोसा दिया था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के बनने वाले संग्रहालय (museum) के पूर्ण होने पर भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष को वैशाली में ही प्रदर्शित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने लिखा था पत्र

मुख्यमंत्री ने रघुवंश सिंह को लिखे पत्र में कहा था कि भगवान बुद्ध के काबुल संग्रहालय, अफगानिस्तान में रखे भिक्षा-पात्र को वैशाली वापस लाने के लिए कार्रवाी करने के अनुरोध से संबंधित आपका दिनांक 10.09.2020 का पत्र प्राप्त हुआ. सीएम के इस पत्र से यह जाहिर हो रहा है कि रघुवंश सिंह ने इससे पहले भी यह मांग की है. मुख्यमंत्री ने उनकी मांग पर हो रही कार्यवाही पर उन्हें अपडेट करते हुए लिखा था कि राज्य सरकार बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय-सह-समृति स्तूप की योजना को क्रियान्वित कर रही है. 300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस संग्रहाल के पूर्ण होने पर भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशे, को गरिमापूर्ण तरीके से वैशाली में ही प्रदर्शित किया जाएगा.





सदमे में लालू यादव

रघुवंश सिंह के 10 सितंबर को लिखे पत्र का यह जवाब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 11 सितंबर को ही उन्हें भेज कर कार्रवाई का भरोसा दिया था. यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा किए गए ट्वीट में दी गई है. गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन (Demise) 13 सिंतबर 2020 को हो गया. रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन की खबर सुनकर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) एक पल के लिए स्तब्ध हो गये. रांची में रिम्स के केली भवन में इलाजरत लालू प्रसाद शोक में डूबे हुए हैं. काफी मर्माहत नजर आ रहे हैं. जब से खबर सुनी है तब से किसी से बात नहीं कर रहे. चुपचाप बैठे हुए हैं. तीन दिन पहले ही उन्होंने रघुवंश बाबू के पार्टी से इस्तीफे को नामंजूर करते हुए चिट्ठी लिखकर कहीं नहीं जाने का आग्रह किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज