लाइव टीवी

नीति आयोग की बैठक: नीतीश कुमार ने उठाई बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग

News18 Bihar
Updated: June 15, 2019, 8:40 PM IST
नीति आयोग की बैठक: नीतीश कुमार ने उठाई बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग
विशेष राज्य की मांग पर जेडीयू ने कहा कि सीएम ने बिहार के वाजिब हक़ की मांग को उठाया है. (File Photo)

बीजेपी ने कहा कि फिलहाल प्रावधान समाप्त होने से विशेष राज्य का दर्जा मिलना मुश्किल है.

  • Share this:
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नीति आयोग की बैठक में बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग की. सीएम नीतीश कुमार ने नीति आयोग की बैठक में कहा कि बिहार के विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा मिलना जरूरी है. विशेष राज्य की मांग पर जेडीयू ने कहा कि सीएम ने बिहार के वाजिब हक़ की मांग को उठाया है. वहीं बीजेपी ने कहा कि प्रावधान समाप्त होने से विशेष राज्य का दर्जा मिलना मुश्किल है.

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रपति भवन में नीति आयोग की गवर्निंग कांउसिल की बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य के दर्ज के मांग उठाई. बता दें, केंद्र की नई सरकार के गठन के बाद नीति आयोग की यह पहली बैठक थी.

रघुराम राजन समिति की रिपोर्ट याद दिलाई
नीतीश कुमार ने बतौर बिहार के मुख्‍यमंत्री शिरकत की. बैठक में नीतीश कुमार ने रघुराम राजन समिति की रिपोर्ट की याद दिलाई, जिसमें बिहार को पिछड़ा राज्‍य बताया गया है. उन्‍होंने माना कि बिहार का विकास हुआ है, लेकिन यह भी कहा कि यह विकास औसत राष्‍ट्रीय सूचकांक से पीछे है. नीतीश कुमार ने कहा कि विशेष राज्‍य का दर्जा मिलने के बाद राज्‍य का विकास तेज गति से होगा.

इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बटाईदारो और जोतदारो को जोड़ने की मांग की. नीतीश ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पोषित योजनाओं को ख़त्म कर centre sector scheme के तहत प्राथमिकता वाली योजनाओं को संचालित किया जाए. साथ ही राज्य की प्राथमिकता वाली योजनाओं को राज्य सरकारों को अपने राज्य स्कीम के तहत क्रियान्वयन करना चाहिए.

केंद्र प्रायोजित योजना ख़त्म होने से बिहार जैसे राज्यों को मदद
नीतीश कुमार के नीति आयोग में विशेष राज्य का दर्जा और केंद्र प्रायोजित योजना को ख़त्म करने की मांग पर जेडीयू ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार के वाजिब हक़ की मांग को उठाया है. बिहार के योजना और विकास मंत्री महेश्वर हज़ारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले तो बिहार का विकास तेजी से होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र प्रायोजित योजना ख़त्म होने से बिहार जैसे राज्यों को मदद मिलेगी.
Loading...

नीतीश कुमार के विशेष राज्य की मांग पर बीजेपी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस तरह की मांग से ही बिहार को विशेष आर्थिक सहायता मिली है. बीजेपी प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि फिलहाल प्रावधान समाप्त होने से विशेष राज्य का दर्जा मिलना मुश्किल है. लेकिन जब प्रावधान लागू होगा तब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा जरूर मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के फ्री सफर पर संकट!, 'पिंक टोकन' को लेकर फंसा पेच

BJP सांसद के बाद सुमित्रा महाजन को भी रास नहीं आई ट्रेनों में मालिश योजना, पूछे ये सवाल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 15, 2019, 8:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...