• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Modi Cabinet Expansion: जेडीयू के चार मंत्री पद मांगने से फंसा पेच, बीच का रास्‍ता निकालने में जुटी BJP!

Modi Cabinet Expansion: जेडीयू के चार मंत्री पद मांगने से फंसा पेच, बीच का रास्‍ता निकालने में जुटी BJP!

जेडीयू भी इस बार मोदी कैबिनेट का हिस्‍सा बन रही है.

जेडीयू भी इस बार मोदी कैबिनेट का हिस्‍सा बन रही है.

Modi Cabinet Expansion: मोदी कैबिनेट के आज होने वाले विस्‍तार में जेडीयू ने चार मंत्री पद मांगे हैं. इसमें दो कैबिनेट और दो राज्‍य मंत्री के पद शामिल हैं. फिलहाल बीजेपी अपने सहयोगी जेडीयू को दो कैबिनेट पद देने के लिए राजी नहीं है. इस बीच कोई दूसरा रास्‍ता निकालने की कोशिश की जा रही है.

  • Share this:
पटना. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद आज यानी बुधवार की शाम को पहली बार कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) होगा. वहीं, इस बार बिहार एनडीए में शामिल जेडीयू (JDU) ने भी इसमें शामिल होने की हामी भरने के साथ चार मंत्री पद मांगे हैं. सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू ने दो कैबिनेट और दो राज्‍य मंत्री बनाए जाने की मांग रखी है. सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष आरसीपी सिंह (RCP Singh) की बीजेपी के एक बड़े नेता से मुलाकात हुई थी. हालांकि इससे पहले सिंह ने कहा था कि सब कुछ तय हो गया है और अब कोई पेच नहीं फंसा है.

बहरहाल, जेडीयू की चार मंत्री पद की मांग के बाद मामला फंसता नजर आ रहा है. सूत्रों के मुताबिक, बिहार के अपने सहयोगी जेडीयू को बीजेपी दो कैबिनेट पद देने के लिए राजी नहीं है. इस बीच कोई दूसरा रास्‍ता निकालने की कोशिश की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू कोटे से आरसीपी सिंह और ललन सिंह (Lalan Singh) कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं. जबकि दो अन्‍य लोगों को राज्य मंत्री बनाया जा सकता है. इस समय आरसीपी सिंह दिल्‍ली में मौजूद हैं, तो ललन पटना में हैं.

2019 में नीतीश ने ठुकरा दिया था बीजेपी का ऑफर
मिली जानकारी के अनुसार राज्य मंत्री के तौर पर जो नाम चल रहे हैं उनमें रामनाथ ठाकुर, चंदेश्वर चंद्रवंशी , दिलेश्वर कामत और संतोष कुशवाहा शामिल हैं. इनमें से ही कोई दो राज्य मंत्री बनाए जा सकते हैं. बता दें कि वर्ष 2019 में मोदी के दूसरी बार सरकार बनाने पर बिहार से लोजपा केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुई थी, जबकि जदयू ने बीजेपी से मिला ऑफर ठुकरा दिया था. हालांकि इस बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने खुद आगे आकर सरकार में शामिल होने की बात कही है. यही नहीं, इस बार सीएम नीतीश कुमार ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह को मोदी मंत्रिमंडल विस्तार पर कोई भी बातचीत करने की जिम्‍मेदारी सौंपी है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार में पीएम नरेंद्र मोदी जो चाहेंगे वही होगा. वैसे बिहार से बीजेपी भी अपने कुछ नेताओं को केंद्र में जा सकती हैं, जिनमें राज्‍यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी का नाम सबसे अधिक चर्चा में है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज