Home /News /bihar /

बिहार में जातिगत जनगणना होगी, CM नीतीश ने किया बड़ा ऐलान, जल्द बुलाएंगे सर्वदलीय बैठक

बिहार में जातिगत जनगणना होगी, CM नीतीश ने किया बड़ा ऐलान, जल्द बुलाएंगे सर्वदलीय बैठक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि बिहार में जातिगत जनगणना कराई जाएगी. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि बिहार में जातिगत जनगणना कराई जाएगी. (फाइल फोटो)

Caste Census: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जातिगत जनगणना होगी. हम एक-एक चीज पर नजर रखेंगे और ऐसी जातिगत जनगणना कराएंगे, जिसमें कोई छूटे नहीं. तमाम जाति और उपजाति की जनगणना की व्यवस्था होगी.

पटना. बिहार में जातिगत जनगणना की राजनीति के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि बिहार में जातिगत जनगणना होगी और बेहतर तरीके से होगी. दरअसल नीतीश कुमार ने ये बयान तब दिया, जब बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन नेता प्रति पक्ष तेजस्वी यादव कई दलों के नेताओं के साथ सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की. इस दौरान सभी ने बिहार में जातिगत जनगणना कराने की मांग की.

जनता दरबार खत्म होने के बाद जब पत्रकारों ने नीतीश कुमार से जातिगत जनगणना को लेकर सवाल किया, तो उन्होंने तमाम कयासों को खत्म करते हुए ये साफ कर दिया कि बिहार में जातिगत जनगणना होगी. नीतीश कुमार ने कहा कि जातिगत जनगणना को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने मुलाकात की. उसी समय मैंने साफ कर दिया कि बिहार सरकार की मंशा जातिगत जनगणना को लेकर साफ है. बिहार में जातिगत जनगणना होगी. कैसे करना है, किस प्रकार से करना है और कौन-कौन से माध्यम से करना है, इसकी तैयारी की जा रही है.

सीएम ने कहा कि हम एक-एक चीज पर नजर रखेंगे और ऐसी जातिगत जनगणना कराएंगे जिसमें कोई छूटे नहीं. तमाम जाति और उपजाति की जनगणना हो ऐसी व्यवस्था करेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि तमाम पार्टियों की राय भी एक हो, इसको लेकर हम बहुत जल्द सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे, ताकि बैठक में तमाम राजनीतिक पार्टियों की राय सामने आ सकेगी. जिनका जो सुझाव हो उस सुझाव को शामिल कराई जा सके, ताकि जातिगत जनगणना को लेकर कोई सवाल ना उठे.

गौरतलब है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव लगातार सूबे में जातिगत जनगणना की मांग को लेकर सवाल उठाते रहे हैं. उन्हीं की मांग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार का एक सर्वदलीय शिष्टमंडल ने मुलाकात की थी,

Tags: Bihar News, Caste Census, CM Nitish Kumar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर