बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट पर बिहार सरकार, CM नीतीश कुमार ने किया हवाई सर्वे

बिहार के छह जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. कई इलाकों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है तो वहीं रेल यातायात भी बाधित है.

News18 Bihar
Updated: July 14, 2019, 5:15 PM IST
बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट पर बिहार सरकार, CM नीतीश कुमार ने किया हवाई सर्वे
विभागीय मंत्री और अधिकारियों के साथ बाढ़ की समीक्षा करते सीएम नीतीश कुमार
News18 Bihar
Updated: July 14, 2019, 5:15 PM IST
बिहार में जारी बाढ़ के कहर के बीच सरकार हाई अलर्ट मोड में है. रविवार को सीएम नीतीश कुमार बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया. नीतीश ने शिवहर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, मघुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर का हवाई सर्वे किया. इस दौरान सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री भी मौजूद थे.

पहले बैठक फिर सर्वे



हवाई सर्वे से पहले उन्होंने उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की है. नीतीश कुमार ने पटना के एक अणे मार्ग स्थित आवास में ये बैठक की. इस बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा सहित विभाग के कई आलाधिकारी भी मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सीएम ने बाढ़ की समीक्षा करने के साथ ही विभागीय मंत्री समेत अधिकारियों को कई ज़रूरी दिशा निर्देश दिया.

सीएम बैठक के बाद शाम से पहले बिहार के उन इलाकों का हवाई दौरा किया जो बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. नीतीश की समीक्षा बैठक आज शाम में होनी थी लेकिन आनन-फानन में ये बैठक बुलाई गई. बिहार में आई बाढ़ का जायजा सूबे के जल संसाधन मंत्री पल-पल ले रहे हैं.

एनडीआरएफ की टीम रवाना

बाढ़ से बचाव के लिए पटना से सटे बिहटा से NDRF की एक टीम दरभंगा रवाना की गई है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि बाढ़ और बारिश की जानकारी हर पल ली जा रही है. साथ ही  अधिकारियों को किसी तरह की कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया गया है. मंत्री ने कहा कि नेपाल में लगातार हो रही बारिश से हालात खराब हुए हैं. मालूम हो कि बिहार में बाढ़ से अभी तक पांच लोगों के मौत की खबर है लेकिन आधिकारिक पुष्टि दो की ही हो सकी है.

छह जिलों में बुरा हाल
Loading...

बिहार के छह जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. कई इलाकों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है तो वहीं रेल यातायात भी बाधित है. लोग अपने सामान, बच्चे और मवेशियों के साथ सुरक्षित स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं. आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि लोगों को खाने पीने में कोई दिक्कत नहीं हो इसको लेकर सामुदायिक रसोई बनाए जा रहे हैं.

बिहार में बाढ़
दरभंगा के एक गांव में बाढ़ का नजारा


आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक सूबे के शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया और किशनगंज बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं. उन्होंने कहा कि पूरे हालात पर सरकार की नजर है और बाढ़ से प्रभावित इलाकों में सरकार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है. सरकार की तरफ से बनाए गए रिलीफ कैंपों ने काम करना शुरु कर दिया है और बाढ़ पीड़ितों को पूरी मदद पहुंचायी जा रही है.

इनपुट- आनंद अमृतराज

ये भी पढ़ें - बिहार के छह जिलों में घुसा बाढ़ का पानी, सड़क-रेल यातायात ठप्प

ये भी पढ़ें- बाढ़ से तीन लोगों की मौत, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...