अपना शहर चुनें

States

बिहार के लोगों को अभी कोरोना वैक्‍सीन के लिए करना होगा इंतजार, नीतीश कुमार ने की बड़ी घोषणा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार   (फाइल फोटो)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Corona vaccination in Bihar: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन को लेकर रोडमैप तैयार कर लिया गया है. उन्‍होंने दावा है कि 4 से 5 महीनों में सभी को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 9:30 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के लोगों को अगले 4 से 5 महीने में कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लग जाएगा. इस बात की घोषणा खुद बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने मंगलवार को पटना में की. देशभर में जारी कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा के बीच सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार वैक्सीन को लेकर पूरी तरह से तैयार है. उन्‍होंने इसको लेकर रोडमैप तैयार करने का भी दावा किया है. उन्होंने कहा कि अगले 4 से 5 महीने में बिहार के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा.

लॉकडाउन का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार अफवाह फैलाया जा रहा है. आज स्थिति यह है कि सोशल मीडिया पर गलत चीजों को ज्यादा प्रसारित किया जाता है. जैसा काम किया जाता है ठीक उसका उल्टा सोशल मीडिया पर नजर आता है. उन्होंने विपक्ष पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि लोग पैदल चलकर वापस आ रहे थे. लाने के लिए गाड़ी नहीं भेजने पर भी सवाल खड़ा किया गया था, जबकि सच्चाई यह है कि बिहार ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन का सही से पालन किया और उसी के अनुसार काम किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने गाइडलाइन बदलने की बात कही और जब ट्रेन शुरू हुई तो बिहार में 22 लाख लोग वापस आए. उन्होंने कहा कि बिहार में लॉकडाउन के दौरान लौटे हुए सभी लोगों का अच्छे से रख कर सेवा किया गया. सरकार ने प्रति व्यक्ति पर 14 दिनों में लगभग 5500 खर्च किए हैं. जल जीवन हरियाली का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि तालाब और नदियों पर रह रहे गरीबों को विस्थापित करते हुए दूसरी जगह बसाया जाएगा. साथ ही जो लोग गरीब परिवार से हैं, उन्हें विस्थापन के लिए पैसा भी दिया जाएगा.




बिहार में इस साल 5 करोड़ नए वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है जो कि एक रिकॉर्ड होगा. साल 2020 में लॉकडाउन के बावजूद भी बिहार में 3 करोड़ 91 लाख 2020 में पौधे लगाए गए. नीतीश कुमार ने दरभंगा का जिक्र करते हुए कहा कि जब वहां का ग्राउंड वाटर नीचे गया तो चौंकाने वाली घटना थी, उसके बाद ही जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी यही कारण है कि बिहार में हरित आवरण अब 9 से बढ़कर 15% हो गया है. सीएम ने लोगों से पराली नहीं चलाने की भी अपील की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज