बड़ी खबरः CM नीतीश कुमार ने दिया आदेश- जो बिहार वापस आना चाहते हैं उन्हें 7 दिनों में लाएं
Patna News in Hindi

बड़ी खबरः CM नीतीश कुमार ने दिया आदेश- जो बिहार वापस आना चाहते हैं उन्हें 7 दिनों में लाएं
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के बाहर फंसे लोगों को लाने के लिए दिए निर्देश. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम को लेकर आज सभी जिलों के डीएम और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में यह निर्देश दिए.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण के बीच बाहरी राज्यों से बिहार लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की वापसी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को निर्देश दिया कि बिहार के बाहर रह रहे जो लोग वापस आना चाहते हैं, उन्हें 7 दिनों के भीतर लाया जाए. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अधिकारियों को साफ-साफ कहा है कि ऐसी व्यवस्था करें कि कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन की वजह से राज्य के बाहर फंसे सभी लोगों को तत्काल वापस लाया जा सके. मुख्यमंत्री ने इसके लिए 7 दिन की डेडलाइन भी तय कर दी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर आज सभी जिलों के डीएम और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में यह निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने इस बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि रेलवे तथा अन्य राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर सभी आवश्यक तैयारियां की जाएं. उन्होंने बाहरी राज्यों में फंसे बिहार के लोगों के अलावा पटना तथा प्रदेश के अन्य शहरों में फंसे लोगों को भी वापस उनके गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था करने का आदेश दिया.

CM नीतीश के निर्देश



1- राज्य सरकार सभी ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण से रक्षा के लिए परिवारों को साबुन और 4 मास्क देगी.
2- 7 दिनों के अंदर बिहार आने के इच्छुक लोगों को वापस लाने की पूरी व्यवस्था की जाए. इसके लिए सभी राज्यों और रेलवे के साथ समन्वय बनाकर काम किया जाए.

3- बाहर से आने वालों की संख्या को देखते हुए प्रखंड स्तरों पर क्वारंटाइन सेंटरों की संख्या बढ़ाई जाए. इन सेंटरों पर साबुन, सैनेटाइजर आदि की व्यवस्था रहे, इसका विशेष ख्याल रखा जाए.

4- पटना और अन्य शहरों में फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए एसओपी बनाई जाए.

5- बाहर से आने वाले अधिक से अधिक लोगों की जांच हो सके, इसके लिए तमाम इंतजाम किए जाएं, ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके.

6- निर्माण कार्यों के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन हो. बालू, गिट्टी, सीमेंट और ईंट उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जाए.

7- ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजन के उपाय करने पर ध्यान दिया जाए. स्किल सर्वे कर श्रमिकों की आजीविका का इंतजाम किया जाए.

8- सभी जिलों में कोरोना टेस्टिंग की व्यवस्था हो, इसके लिए सभी जरूरी कार्रवाई करें. कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए वॉलेंटियर्स की संख्या बढ़ाएं.

9- कोरोना जांच किट्स की उपलब्धता सभी जिलों में सुनिश्चित की जाए.

10- फसल क्षति के लिए कृषि अनुदान देने के काम में तेजी लाई जाए.

ये भी पढ़ें-

पटना में BMP के 8 जवान कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 748

Lockdown ​हटाने के पक्ष नहीं हैं बिहार के CM नीतीश कुमार, इस बात की है चिंता!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज