Home /News /bihar /

cm nitish kumar gave strong advice to all dms on civil services day nodaa

CM नीतीश कुमार का निराला अंदाज- मिठाई के साथ खिलाईं कुनैन की गोलियां, सारे DM रखेंगे याद

सिविल सेवा दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने सारे अधिकारियों को अपने अंदाज में चेतावनी दे डाली.

सिविल सेवा दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने सारे अधिकारियों को अपने अंदाज में चेतावनी दे डाली.

Different Style of Warning: नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा कि राजनीति में रहने वाले से भी ज्यादा इज्जत काम करने वाले अधिकारियों की होती है. जो अधिकारी बेहतर काम करते हैं उनका जनता बहुत सम्मान करती है. इसलिए अपना काम ईमानदारी से करिए. उन्होंने तमाम जिलों से आए हुए DM से हाथ उठा कर ये कबूल करवाया कि विकास कार्य का औचक निरीक्षण करने जाएंगे, ताकि विकास कार्य सही तरीके से हो पाए.

अधिक पढ़ें ...

पटना. नीतीश कुमार पर कई बार ये आरोप लगता आया है कि वे अधिकारियों की ही सुनते हैं. लेकिन एक मौका ऐसा भी आया जब नीतीश कुमार ने उन्हीं अधिकारियों को अपने अंदाज में इशारों इशारों में ऐसी नसीहत ही नहीं बल्कि चेतावनी भी दे दी, जिसे अधिकारी जल्दी नहीं भूलने वाले हैं.

दरअसल मौका था सिविल सेवा दिवस का, जहां बिहार के तमाम बड़े अधिकारी और DM मौजूद थे. इस मौके पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बिहार में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी और मुख्यमंत्री के विकास कार्यों की जमकर तारीफ भी की. इसके बाद नीतीश कुमार ने बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया.

नीतीश कुमार हॉल में बैठे अधिकारियों को संबोधित करने उठे और पहले तो अधिकारियों के कार्य की तारीफ की. लेकिन इसके बाद नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इशारों-इशारों में बड़ी नसीहत देनी शुरू की. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में हम विकास की योजनाएं बना सकते हैं, लेकिन उन्हें जमीन पर सही तरीके से उतारना अधिकारियों के ऊपर निर्भर करता है.

यहां तक तो ठीक था, लेकिन इसके बाद नीतीश कुमार ने कहा कि जनता दरबार जब हम लगाते हैं, तो कई जगह से लोग शिकायत लेकर आ जाते हैं. कई जगह तो हमारे निर्देश का पालन भी नहीं हो रहा है, ये ठीक नही है. आखिर लोग शिकायत लेकर हमारे पास कैसे आ जा रहे हैं, इसका मतलब काम में कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ी हो रही है. आखिर इसका समाधान कैसे होगा, इसके लिए अधिकारियों को जनता के बीच जाना होगा. जहां विकास कार्य हो रहा है, वहां औचक निरीक्षण करना होगा ताकि विकास कार्य की जमीनी हकीकत का पता चल सके.

नीतीश कुमार पूरी रौ में थे. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजनीति में रहने वाले से भी ज्यादा इज्जत काम करने वाले अधिकारियों की होती है. जो अधिकारी बेहतर काम करते हैं उनका जनता बहुत सम्मान करती है. इसलिए अपना काम ईमानदारी से करिए. इसके बाद नीतीश कुमार ने बिहार के तमाम जिलों से आए हुए DM से हाथ उठा कर ये कबूल करवाया कि विकास कार्य का औचक निरीक्षण करने जाएंगे, ताकि विकास कार्य सही तरीके से हो पाए. तमाम DM ने हाथ उठा कर नीतीश कुमार से वादा भी किया.

एक तरफ नीतीश कुमार ने DM से हाथ उठवा कर औचक निरीक्षण करने की रजामंदी ले ली, वहीं दूसरी तरफ इशारों में चेतावनी भी दे दी कि वे अभी तो निजी यात्रा कर रहे हैं, लेकिन आगे बिहार का लगातार दौरा करते रहेंगे ताकि विकास कार्य की हकीकत का पता चलते रहे.

एक तरफ नीतीश आग्रह करते दिखे, अधिकारियों के काम की तारिफ की, वहीं इशारों में चेतावनी भी दी और अधिकारियों को ये भी भरोसा दिलाया कि अधिकारी अपना काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से करे, तो उनकी जो भी जरूरत होगी उसे सरकार पूरा करने की पूरी कोशिश करेगी. उन्होंने अपने तरीके से साफ कर दिया कि बिहार के विकास से कोई समझौता वे नहीं कर सकते. नीतीश कुमार ने अधिकारियों के काम की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार पिछड़ा राज्य है, लेकिन इसी बिहार ने विकास के कई ऐसे कार्य किए हैं जिनकी चर्चा आज देश भर में होती है और ये सब अधिकारियों की वजह से ही संभव हुआ है.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, Development Plan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर