Home /News /bihar /

cm nitish kumar inaugurated girls hostel of magadh mahila college patna bramk

मगध महिला कॉलेज को मिला 639 बेड वाला गर्ल्स हॉस्टल, जिम से लेकर ब्यूटी पार्लर तक की सुविधा

पटना स्थित मगध महिला कॉलेज का गर्ल्स हॉस्टल

पटना स्थित मगध महिला कॉलेज का गर्ल्स हॉस्टल

Magadh Mahila College Girls Hostel: पटना का मगध महिला कॉलेज काफी पुराना और ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थान है. गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियों के लिए सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. पटना के मगध महिला कॉलेज की स्थापना 1946 में हुई थी.

पटना. पटना यूनिवर्सिटी के मगध महिला कॉलेज में बने सबसे बड़े छात्रावास का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को उद्घाटन किया. इस छात्रावास के उद्घाटन से हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को बड़ी सौगात मिली है. इस छात्रावास में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. 639 बेड का यह छात्रावास सभी सुविधाओं से परिपूर्ण है. 31 करोड़ 8 लाख की लागत से बने इस हॉस्टल के उदघाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मगध महिला कॉलेज के छात्रावास की स्थिति खराब थी इसे देखने के बाद छात्रावास बनाने का निर्णय लिया गया. छात्रावास और पहले बन जाता है कोरोना के कारण थोड़ा देर हुआ.

सीएम ने कहा कि पुराने छात्रावास का रहने का कोई मतलब नहीं. उसे खत्म किया जाएगा. मैं 2019 में दो बार मगध महिला कॉलेज में आया था. आपके पास फिर से आने का मौका मिला मुझे काफी खुशी है. सीएम ने कहा कि जब मैं इंजीनियरिंग कर रहा था तब एक भी लड़की क्लास में नहीं थी. उस समय मेडिकल और इंजीनियरिंग में लड़कियां दिखती नहीं थी लेकिन अब माहौल काफी बदल गया है, खास कर के बिहार में भी. नीतीश कुमार ने कहा कि इस कॉलेज के विकास के लिए जो भी मांग की जाएगी वह करूंगा. बेटी से ही बिहार आगे बढ़ेगा. जब तक हम हैं सब  के विकास के लिए काम करेंगे. मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है कि जिस छात्रावास का शिलान्यास मैंने किया था उसका उद्घाटन भी मैं ही कर रहा हूं.

मगध महिला कॉलेज में बने सात मंजिला छात्रावास में लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. इस हॉस्टल में चार लिफ्ट उपलब्ध हैं साथ ही साथ दो सीढ़ियां भी बनी हैं ताकि हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को नीचे ऊपर करने में कोई परेशानी ना हो.  मगध महिला कॉलेज के लिए छात्रावास में विजिटर्स रूम भी बनाए गए हैं ताकि अगर किसी छात्रा की कोई पेरेंट्स आए तो वहां बैठ सकें और अपनी बेटी से बातचीत कर सकें. इसके साथ ही साथ इस छात्रावास में डाइनिंग रूम की व्यवस्था है जहां एक साथ 100 छात्राएं खाना खा सकती हैं.

मगध महिला कॉलेज हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को अब किसी भी चीज के लिए बाहर नहीं जाना होगा क्योंकि इस आधुनिक सुविधाओं से लैस हॉस्टल में ब्यूटी पार्लर भी उपलब्ध है, इसके साथ ही साथ छात्राओं को फिट रहने के लिए बाहर जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि छात्रावास में ही जिम भी बनाया गया है. इस जिम में छात्राएं खुद को फिट रख सकती हैं. इंडोर गेम की सुविधा भी छात्रावास में उपलब्ध है. बिहार में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अग्रणी संस्थान मगध महिला कॉलेज की स्थापना 1946 में हुई थी. हॉस्टल के उदघाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर