CM नीतीश कुमार ने दिया जुलाई तक हर घर नल जल योजना के बचे कार्यों को पूरा करने का निर्देश 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जुलाई तक नल जल योजना के काम को पूरा करने का निर्देश जारी किया है

Har Ghar Nal Jal Yojgna: विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अब बिहार के 95 प्रतिशत से अधिक लोगों के घर तक हर घर नल का जल योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा चुका

  • Share this:
पटना. बिहार में 7 निश्चय योजना के अंतर्गत चल रहे हर घर नल का जल योजना के बचे काम को सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने समय रहते पूरा करने का निर्देश दिया है. विभाग के कार्यों की सोमवार को सीएम ने समीक्षा की. इस योजना के अंतर्गत किये गए अभी तक के कार्यो की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राज्य में 2 प्रतिशत लोगों के घर तक ही नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध था, हमलोगों ने सभी को शुद्ध पेयजल (Drinking Water) उपलब्ध कराने के लिये हर घर नल का जल योजना की शुरुआत की. सीएम ने कहा कि अब बिहार के 95 प्रतिशत से अधिक लोगों के घर तक हर घर नल का जल योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा चुका है. लोगों को स्वच्छ पेयजल हमेशा उपलब्ध रहे, इसके लिये उचित रखरखाव भी जरूरी है. उन्होंने निर्देष देते हुए कहा कि हर हाल में मेंटेनेंस की व्यवस्था बनाये रखें. मेंटेनेंस ठीक ढ़ंग से होगा तो योजना का लाभ लोगों को मिलता रहेगा .

नीतीश कुमार ने हर घर नल का जल योजना में रखरखाव के लिये बेहतर व्यवस्था रखने का निर्देश देते हुए विभाग के अधिकारियों के द्वारा लगातार निगरानी करने की बात कही, साथ ही इस संबंध में लोगों की शिकायतों का तीनों विभागों के द्वारा समाधान करने कहा. मुख्यमंत्री ने नल का जल योजना के अंतर्गत आने वाले विभागों को स्वतः संज्ञान लेते हुये कार्यो की मॉनिटरिंग करने का निर्देभ भी दिया. उन्होंने कहा कि विभाग भी इस पर ध्यान दे कि कहीं भी पाईपलाइन या नल खुला न रहे. पानी की बर्बादी होना पर्यावरण के लिये भी नुकसानदायक है.



मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देष देते हुए कहा कि शेष बचे हुये कार्यों को तेजी से पूर्ण करें. इस दौरान अधिकारियों ने सीएम नीतीश को भरोसा दिलाया कि बिहार भर में बचे हुये वार्डों में हर घर में नल का जल कार्य तेजी को तेजी से पूरा किया जा रहा है. जुलाई माह के अंत तक बचे हुये कार्यों को पूर्ण कर लिया जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.